ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी, दिल्ली समेत ये 3 शहर टॉप 5 में शामिल

नई दिल्ली – दिल्ली में वायु प्रदूषण का कहर जारी है। ‘जहरीला धुआं’ पूरे शहर में छाया हुआ है, जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है.  हैरानी वाली बात यह है कि टॉप 5 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में तीन भारतीय शहर हैं।

स्विस समूह के वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मुंबई और महानगर कोलकाता को दुनिया के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल किया गया है। वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है।

आपको बता दें कि 3 नवंबर को एएफपी न्यूज एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 519 दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के मामले में पहले स्थान पर है। इसके साथ ही लाहौर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 283 दर्ज किया गया, जिससे पाकिस्तान का लाहौर शहर दूसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा कोलकाता का वायु गुणवत्ता सूचकांक 185, मुंबई का 173 दर्ज किया गया है।

इसके बाद चौथे स्थान पर मुंबई का नंबर आता है, जहां एक्यूआई 173 रिकॉर्ड किया गया. पांचवें नंबर पर खाड़ी देश कुवैत की राजधानी कुवैत सिटी है, जहां आईक्यूएयर ने 165 एक्यूआई रिकॉर्ड किया।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका को छठे स्थान पर रखा गया है, जहां एक्यूआई 159 है। मिडिल ईस्ट के एक और देश इराक की राजधानी बगदाद को सातवां स्थान मिला है, जहां की हवा की गुणवत्ता 158 पर है. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता 158 एक्यूआई के साथ आठवें, कतर की राजधानी दोहा 153 एक्यूआई के साथ नौवें और चीन का वुहान शहर 153 एक्यूआई के साथ 10वें स्थान पर रहे हैं. इन शहरों में रहने वाले लोगों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है।

केंद्र सरकार दिल्ली-NCR ने रविवार को एक आदेश जारी कर परियोजनाओं से संबंधित निर्माण कार्य के लिए राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों और चार पहिया वाणिज्यिक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। अब बीएस-3 और बीएस-4 डीजल गाड़ियां भी दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगी. इसका असर 3 लाख से ज्यादा वाहनों पर पड़ेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.