ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

WhatsApp में आया ‘चैनल’ फीचर, ऐसे चेक करें व्यू काउंट, कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

वॉट्सऐप पर चैनल की शुरुआत हो चुकी है। वॉट्सऐप ने भारत समेत 150 से ज्यादा देशों में चैनल फीचर लाइव कर दिया है। ये फीचर हूबहू इंस्टाग्राम पर मौजूद ब्रॉडकास्ट चैनल की तरह काम करेगा। हालांकि चैनल क्रिएटर्स को अभी बहुत से ऐसे फीचर्स हैं जो नहीं मिलते हैं। इसी कड़ी में चैनल के लिए नए फीचर जोड़े जाने पर काम चल रहा है। चैनल क्रिएटर के लिए व्यू काउंट चेक करने की सुविधा जुड़ रही है। नए फीचर को कंपनी ‘updates’ टैब के अंदर देगी जहां से आपको स्टेटस अपडेट और चैनल दिखेंगे। चैनल फीचर खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो पॉपुलर हैं या सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाते हैं। इससे आप अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़ सकते हैं।

क्या है चैनल फीचर?

वॉट्सऐप का चैनल फीचर पहले से मौजूद ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से एकदम अलग है। ये फीचर कंपनी ने ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए बनाया है।वॉट्सऐप के अन्य फीचर्स की तरह चैनल फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है। चैनल क्रिएट करने पर एडमिन को कंपनी कई तरह के राइट्स देती है जिसे एडमिन अपने चैनल में लगा सकते हैं। जैसे कौन-कौन इसमें जुड़ सकता है, कंटेंट फॉरवार्डिंग आदि।

चैनल पर व्यू काउंट

वॉट्सऐप चैनल के जरिए क्रिएटर्स को उनके फॉलोअर्स तक पहुंचने का मौका मिल रहा है। हालांकि, वॉट्सऐप चैनल पर अभी बहुत से ऐसे फीचर्स हैं, जिन्हें जोड़े जाने की जरूरत है। इसी कड़ी में चैनल क्रिएटर्स को एक नया ऑप्शन मिलने जा रहा है। चैनल क्रिएटर्स बहुत जल्द पोस्ट के साथ व्यू काउंट भी देख सकेंगे।

दरअसल, वॉट्सऐप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में वॉट्सऐप चैनल के लिए लाए जाने वाले इस नए फीचर की जानकारी मिली है।

पोस्ट रिएक्शन के साथ ही दिखेगा व्यू काउंट

इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है। स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि चैनल क्रिएटर किसी पोस्ट को शेयर करने के बाद व्यू काउंट भी चेक कर सकता है। पोस्ट पर व्यू काउंट को रिएक्शन के साथ ही देखा जा सकेगा। मालूम हो कि अभी तक चैनल पर किसी पोस्ट को शेयर करने पर यह जानकारी नहीं मिलती है कि पोस्ट कितने फॉलोअर्स देख चुके हैं। रिपोर्ट की मानें तो पोस्ट पर व्यूज नंबर न केवल चैनल क्रिएटर को नजर आएंगे, बल्कि फॉलोअर्स भी देख सकेंगे।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

वॉट्सऐप चैनल पर इस नए फीचर का इस्तेमाल केवल बीटा यूजर्स ही कर सकते हैं। एंड्रॉइड बीटा यूजर्स वॉट्सऐप के इस फीचर का इस्तेमाल ऐप अपडेट वर्जन 2.23.24.15 (WhatsApp beta for Android 2.23.24.15 update) के साथ कर सकते हैं। वहीं, वॉट्सऐप के दूसरे यूजर्स के लिए चैनल के नए फीचर को आने वाले दिनों में पेश किया जा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.