ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

वास्तु नियमों के अनुसार ही लटकाएं बच्चों की तस्वीर, घर में नहीं फैलेगी नकारात्मकता

इंदौर। बच्चे मां-बाप के लिए सबसे प्यारे होते हैं। वह उनकी हर याद को समेट कर रखना चाहते हैं। वह बच्चों खूबसूरत यादों को तस्वीर में समेटना चाहते हैं। मां-बाप बच्चों की तस्वीरों को बेडरूम, लिविंग रूम में लटकाते हैं। ऐसा कर घर को भी सजा देते हैं।

बच्चों की तस्वीरों को घर पर लटकाना बहुत सुंदर है, लेकिन इसको वास्तु के हिसाब नहीं करेंगे तो नकारात्मकता आ सकती है। इसका असर बच्चों की जिंदगी पर भी पड़ सकता है। आज हम इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज के उपाय लेकर आए हैं। इन उपायों का इस्तेमाल कर आप बच्चों की तस्वीरों को घर पर लगा सकते हैं।

पश्चिम की दीवार पर लगाएं

आप बच्चों की तस्वीरों को घर पर लटकाने से पहले दिशा का जरूर ध्यान रखें। आप बच्चे की तस्वीर को पश्चिम दिशा में ही लटकाएं। पश्चिम दिशा में तस्वीर लटकाने से बच्चे का मुख पूर्व दिशा की तरफ होगा। इस दिशा में तस्वीर को काफी अच्छा माना जाता है।

लकड़ी का हो फ्रेम

बच्चों की तस्वीर को फ्रेम करवाकर ही लगाया जाता है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फ्रेम लकड़ी का ही होना चाहिए। अगर फ्रेम लकड़ी नहीं है तो व्हाइट कलर के फ्रेम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ब्लैक कलर और प्लास्टिक फ्रेम से बचें।

नेगेटिव फोटो से बचें

हम दीवारों पर कई तरह की फोटो लगाते हैं, लेकिन जब बात बच्चों के फोटो की आए तो थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। बच्चों के साथ कभी नेगेटिव फोटो नहीं लगाना चाहिए। नेगेटिव से हमारा मतलब जंगली जानवर या दिवंगत लोगों की तस्वीरों से है। इस तरह के फोटो बच्चों के फोटो के आसपास रहेंगे तो उसके जीवन पर नेगेटिव असर पड़ सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.