ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Bhai Dooj 2023: 14 या 15 नवंबर, कब मनाई जाएगी भाई दूज, नोट कर लें पूजा का सही समय और शुभ मुहूर्त

इंदौर। हर साल भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। यह त्योहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र, सुख और समृद्धि की कामना करती हैं। भाई दूज पर बहनें अपने भाई के माथे पर टीका और हाथ में कलावा बांधती हैं। भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हैं। भाई दूज की तारीख को लेकर इस बार असमंजस है। उदया तिथि में त्योहार मनाना शुभ होता है। आइए, जानते हैं कि उदया तिथि के अनुसार भाई दूज पर्व किस दिन मनाया जाएगा।

भाई दूज कब है?

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 36 मिनट तक है। इसके बाद द्वितीया तिथि शुरू होगी। 14 नवंबर को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि रात्रि 2 बजकर 36 मिनट से प्रारंभ होगी, जो कि अगले दिन यानी 15 नवंबर की दोपहर 1.47 बजे तक रहेगी।

भाई दूज पर्व दिन के समय मनाया जाता है। 14 नवंबर को दोपहर के समय बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगा सकती हैं और कलावा बांध सकती हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार 14 से लेकर 15 नवंबर की दोपहर 1.47 बजे तक भाई दूज मना सकते हैं।

टीका लगाने का शुभ समय

भाई दूज के दिन टीका लगाने का शुभ समय दोपहर 1.10 बजे से 3.19 बजे तक है। इस दौरान बहनें अपने भाइयों को टीका लगाकर, उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना कर सकती हैं। इसी दिन यम द्वितीया भी मनाई जाएगी। माना जाता है कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान यम अपनी बहन यमुना के घर गए थे।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.