ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

रोशनी से जगमगाया शहर, पूजन के बाद जमकर हुई आत‍िशाबाजी

भोपाल। दीपावली पर्व रविवार को राजधानी में धूमधाम से मनाया गया। घर-घर में मां महालक्ष्मी की पूजा-अर्चना की गई। शहरवासी मां लक्ष्मी से सुख, समृद्धि के लिए प्रार्थना की और एक दूसरे को दीपावली की बधाई दी। शहर में रंगारंग आतिशबाजी पूजन के बाद शुरु हो गई थी।

राजधानी में मां लक्ष्मी के स्वागत सत्कार के लिए घरों में विशेष साज-सज्जा की गई है। घरों, दुकानों, शोरूम, शासकीय-गैर शासकीय कार्यालयों में मां लक्ष्मी का पूजन क‍िया गया । दीपकों से हर घर-आंगन जगमग किया जाएगा। दीपावली पर शहर में दीपोत्सव की आतिशबाजी का क्रम शुरू हो गया। शाम ढलते ही शुरू हुई आतिशबाजी की गूंज देर रात तक जारी रही। युवाओं व बच्चों में पर्व को लेकर विशेष उत्साह देखा जा रहा है।

ऐसे हुई पूजा

शाम को गोधुली बेला, इसके बाद स्थिर लग्न में गणेश, गौरी, वरूण, इंद्र, एवं महालक्ष्मी की स्थापना की। इसके बाद षोषडोपचार विधि पाद्य, अर्घ्य, आचमन स्नान, पंचामृत स्नान, अभिषेक कर वस्त्र चढ़ाए। मां महालक्ष्मी को कुमकुम, केसर चंदन, अक्षत, पुष्प, माला अर्पित क‍िए गए। कमल पुष्प, कमलगट्टा अर्पित क‍िया। धूप, दीप दिखाकर नैवेद्य अर्पित करे। नैवेद्य में गुड़, धनिया और मौसम के फल सीताफल और सिंघाड़ा विशेष प्रिय है। इसके बाद पूर्जा अर्चना व आरती की गई।

यह मुहूर्त रहे

लक्ष्मी पूजन तीन विशेष मुहूर्त इस बार दीपावली पर्व पर महा माया लक्ष्मी पृथ्वी मंडल पर सायं काल 5:36 बजे से रात्रि काल 2:09 बजे तक पृथ्वी मंडल पर विराजमान होकर भ्रमण करेंगी। महालक्ष्मी पूजन के लिए कुल तीन मुहूर्त शास्त्र के अनुसार बताए गए हैं।

पहला वाणिज्यिक प्रतिष्ठान में लक्ष्मी पूजन स्थिर लग्न कुंभ दोपहर 12:49 बजे से 2:20 बजे के बीच किया रहा

दूसरा सर्वोत्तम प्रदोष काल मुहूर्त सायं 5:30 से लेकर रात 11:23 बजे के मध्य है।

तीसरा मुहूर्त महानिशा में पूजा करने के लिए स्थिर लग्न सिंह का समय रात के 11:49 बजे से रात के 2:09 बजे के बीच का है।

इधर रूप चौदस पर किया सोलह श्रृंगाररूप चतुर्दशी का पर्व शनिवार को मनाया गया। रूप और सौदर्य के प्रतीक इस पर्व पर सुबह लोगों ने उबटन लगाकर स्नान किया और शाम को घरों में पूजा अर्चना की। कई लोगों ने तालाबों में दीपदान भी किया। शहर के ब्यूटी पार्लरों में भी लोगों की काफी भीड़ रही। इस दिन शरीर पर उबटन लगाकर स्नान किया जाता है। इससे रूप और सौदर्य में वृद्धि होती है। इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए शनिवार को घरों में तिल के तेल से उबटन बनाकर लगाकर बाद में स्नान किया गया। इसी प्रकार शाम को यम देवता की पूजा भी की गई।

सीआरपीएफ जवानों के साथ भोपाल पुलिस ने फ्लैग मार्च के बाद दिवाली मनाई

डीसीपी जोन 3 श्री रियाज इकबाल, टीआई टीला एवं भोपाल पुलिस के स्टाफ ने पश्चिम बंगाल से चुनाव ड्यूटी के लिए आए सीआरपीएफ जवानों के साथ दिवाली मनाई।दीवाली एवं चुनाव के मद्देनजर ड्यूटी में लगे भोपाल पुलिस के जवान अपने घर से दूर तथा सीआरपीएफ के जवान अपने घर बंगाल से दूर रहकर आमजन की सुरक्षा व्यवस्था हेतु तैनात हैं, जिनकी उत्साह हेतु टीला आधे घंटे तक ढोल, नगाड़ों के साथ डांस किया एवं आतिशबाजी और मिठाइयों का लुत्फ उठाया। सभी जवानों को मिठाइयों के पैकेट भेंट किए गए।

आज रात्री सीआरपीएफ 66बीएन पश्चिम बंगाल के 90 जवान के साथ ही कमांडर प्रेम राम वैष्णव एवं साथ स्थानीय पुलिस के साथ टीला के संवेदनशील इलाकों में 7 किमी के फ्लैग मार्च के बाद दिवाली मिलन के लिए टीला पुलिस स्टेशन पहुंचे। शुभकामनाओं के साथ राष्ट्र सेवा का संकल्प और भारत माता के नारे लगाये गये, जिससे ड्यूटी के बीच के सभी जवान उत्साहित हो गए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.