ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

वोकल फॉर लोकल की जीत: दिवाली पर 3.75 लाख करोड़ का हुआ रिकॉर्ड कारोबार, चीन को जोरदार झटका

देशभर में 12 नंवबर को दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। दिवाली और धनतेरस के दिन लोगों ने जमकर खरीददारी की। दिवाली उत्सव में 3.75 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड व्यापार हुआ। वोकल फॉर लोकल आंदोलन की गूंज के कारण चीन को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बताया कि भारत में दिवाली सीज़न में खुदरा व्यापार में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है, जो कुल 3.75 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा है। यह स्वदेशी उत्पादों की ओर एक आदर्श बदलाव को दर्शाता है। गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा और तुलसी विवाह अभी बाकी हैं, ऐसे में 50 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त व्यापार का अनुमान है। इस त्यौहारी सीज़न का एक महत्वपूर्ण तत्व चीनी सामानों के पिछले गढ़ की जगह, भारतीय निर्मित उत्पादों पर अत्यधिक निर्भरता थी।

चीन को 1 लाख करोड़ से अधिक का नुकसान
CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने एक संयुक्त बयान में कहा, “चीनी वस्तुओं को 1 लाख करोड़ से अधिक के व्यापार का नुकसान हुआ। पिछले वर्षों में, चीनी उत्पादों ने दिवाली त्योहारों के लगभग 70 प्रतिशत बाजार पर कब्जा कर लिया था।” हालांकि, इस वर्ष, इस दिवाली को स्थानीय लोगों के लिए वोकल बनाने की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अपील अच्छी रही है और इसे व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार और कार्यान्वित किया गया है।

दिवाली पर “वोकल फॉर लोकल” की बड़ी जीत 
इस संदर्भ में, CAIT अभियान “वोकल फॉर लोकल” को उपभोक्ताओं से व्यापक समर्थन मिला। कुल व्यापार मूल्य में, लगभग 13 प्रतिशत ने भोजन और किराने की वस्तुओं में योगदान दिया, 9 प्रतिशत ने आभूषणों में, 12 प्रतिशत ने कपड़ा और परिधानों में योगदान दिया, और छोटे प्रतिशत को सूखे फल, मिठाई, घर की सजावट, इलेक्ट्रॉनिक्स,  मोबाइल और बर्तन सहित विभिन्न श्रेणियों में वितरित किया गया।

स्थानीय कारीगरों और कलाकारों को लाभ हुआ
शेष 20 प्रतिशत में ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल्स, खिलौने और अन्य वस्तुओं और सेवाओं पर व्यय शामिल था, जिससे त्योहारी अवधि के दौरान पैकिंग क्षेत्र के व्यवसाय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। भरतिया और खंडेलवाल ने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) और स्थानीय स्तर पर निर्मित वस्तुओं में निवेश के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोत्साहन के स्पष्ट प्रभाव पर जोर दिया। इस आह्वान का पूरे देश में गहरा प्रभाव पड़ा, जिससे दूर-दराज के इलाकों में भी स्थानीय निर्माताओं, कारीगरों और कलाकारों को लाभ हुआ, जिससे घरेलू और वैश्विक स्तर पर आत्मनिर्भर भारत की एक शानदार तस्वीर प्रदर्शित हुई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.