ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Chhath Puja 2023: छठ पूजा पर्व में बिल्कुल न करें ये गलतियां, वरना अधूरा रह जाएगा आपका व्रत

इंदौर।  छठ पूजा पर्व पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है। यह त्योहार सूर्यदेव और षष्ठी माता को समर्पित होता है। छठी मैया को संतान की रक्षा करने वाली देवी माना जाता है। उत्तर भारत और बिहार में छठ पूजा को लेकर ज्यादा उत्साह देखने को मिलता है। नहाय खाय को छठ पूजा उत्सव की शुरुआत माना जाता है। नहाय खाय शुक्रवार 17 नवंबर 2023 को किया जाएगा। खरना शनिवार 18 नवंबर 2023 को है। छठ पूजा संध्या अर्घ्य 19 नवंबर को दिया जाएगा।

छठ पूजा में ध्यान रखें ये बातें

छठ पूजा का प्रसाद बनाते समय चांदी, स्टील और प्लास्टिक के बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। मिट्टी के चूल्हे और बर्तनों का ही इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है।

छठ पूजा व्रत नियम

छठ पर्व की पूजा के दौरान व्रती को सूर्य देव को अर्घ्य देने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए, साथ ही इस दौरान जमीन पर ही सोना चाहिए। इसके अलावा अरवा चावल और सेंधा नमक का उपयोग छठ पूजा से करीब 10 दिन पहले ही शुरू करना चाहिए।

प्रसाद से जुड़े नियम

छठ पूजा में पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है। छठ पूजा के लिए प्रसाद बनाते समय इसे गलती से भी खराब या जूठा न करें और इसे बनाने से पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए। अपनी साफ-सफाई का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें। इसके अलावा जिस स्थान पर प्रसाद बनाया जाए, वह स्थान भी बिल्कुल साफ-सुथरा होना चाहिए।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.