देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 33 हुए, महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा केस, केंद्र ने राज्‍यों को किया सचेत, जानें क्‍या कहा

नई दिल्‍ली। देश में शनिवार को ओमिक्रोन का एक और केस सामने आया। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम्मबाब्वे से आए एक शख्स के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसे दिल्‍ली के एलएनजेपी में भर्ती कराया गया है। दिल्ली में ओमिक्रोन का यह दूसरा मामला है। इससे पहले तंजानिया से आए शख्‍स में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई थी। इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़ कर 33 हो गए हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों को पत्र लिखकर सचेत किया है।

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा केस, बढ़ी पाबंदियां

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे अधिक 17 मामले हैं। इसके बाद राजस्थान में नौ मामले हैं। मुंबई में ओमिक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर 11 और 12 दिसंबर को धारा-144 लागू कर दी गई है। नए आदेश के तहत रैलियों, मोर्चों, जुलूसों आदि पर रोक लगा दी गई है।

केंद्र ने किया सचेत

केंद्र ने भी मास्क का इस्तेमाल कम होने का हवाला देते हुए आगाह किया है कि लोग जोखिम मोल ले रहे हैं। सरकार का कहना है कि अभी मास्क हटाने का वक्त नहीं आया है। इससे हम फि‍र खतरे की स्थिति में आ गए हैं। हमें याद रखना होगा कि वैक्‍सीन की दोनों खुराक लेने के साथ मास्क का इस्‍तेमाल भी बेहद जरूरी है।

हालात पर रखें कड़ी नजर

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी निर्देश दिया है कि वे स्थिति पर कड़ी नजर रखें और जिला स्तरीय उपायों पर ध्यान दें। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पुडुचेरी, मणिपुर, केरल, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और नगालैंड के 19 जिलों में बीते दो हफ्ते में पिछले पांच से 10 फीसद के बीच पाजिटिव दर दर्ज की गई है।

पाजिटिविटी रेट दर 10 प्रतिशत से अधिक

राजेश भूषण ने कहा है कि बीते दो हफ्तों में मिजोरम, केरल और सिक्किम के आठ जिलों में कोविड-19 की पाजिटिविटी रेट दर 10 प्रतिशत से अधिक रही है। मौजूदा वक्‍त में 27 जिलों पर बहुत बारीकी से नजर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में रणनीतिक रोकथाम की जरूरत है, इसमें रात का कर्फ्यू, लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध, मण्डली, और विवाह और अंत्येष्टि में गिने-जुने लोगों को ही अनुमति देना शामिल है

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 7,992

कुल सक्रिय मामले 93,277

24 घंटे में टीकाकरण 76.18 लाख

कुल टीकाकरण 132.74 करोड़

जिला स्तर पर सख्त उपाय करने की सलाह

भूषण ने कहा कि किसी जिले में संक्रमण दर में तेज वृद्धि होने पर नियमों के मुताबिक तत्काल सख्त उपाय किए जाएं। ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों में जांच तेज करने और संक्रमित पाए जाने वाले लोगों के संपर्क में आने वालों की पहचान करने के भी निर्देश दिए हैं।

शनिवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 7,992

कुल मामले 3,46,82,736

सक्रिय मामले 93,277

मौतें (24 घंटे में) 393

कुल मौतें 4,75,128

ठीक होने की दर 98.36 प्रतिशत

मृत्यु दर 1.37 प्रतिशत

पाजिटिविटी दर 0.64 प्रतिशत

सा.पाजिटिविटी दर 0.71 प्रतिशत

एक दिन में 393 की मौत

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 7,992 नए मामले मिले हैं, 393 लोगों की मौत हुई है जिसमें 340 मौतें अकेले केरल से हैं। केरल में पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ जारी किया जा रहा है। इस दौरान सक्रिय मामलों में भी 1,666 की गिरावट आई है। सक्रिय मामले घटकर 93,277 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.27 प्रतिशत है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

ब्रेकिंग
अब से कुछ देर में इंदौर में पीएम नरेन्द्र मोदी का रोड शो, देवदर्शन कर करेंगे शुरुआत जबलपुर में परीवा के दिन बंद रहे बाजार, पेट्रोल पंप, पसरा रहा सन्नाटा इंदौर के जीएनटी मार्केट में लकड़ी की दुकानों में भीषण आग, मशीनें भी जली 2024 में भूकंप से तबाह हो जाएंगे कई बड़े शहर, नए नास्त्रेदमस की डरावनी भविष्यवाणी छतरपुर में CM योगी बोले- डबल इंजन की सरकार आपको सुरक्षा की गारंटी देती है Chhath Puja 2023: छठ पूजा पर्व में बिल्कुल न करें ये गलतियां, वरना अधूरा रह जाएगा आपका व्रत कांग्रेस ने हमेशा गरीब और सर्वहारा वर्ग की चिंता की : सुनील शर्मा एक गलती और गई जान! गर्म पानी की बाल्टी में गिरने से ढाई साल के बच्चे की तड़प-तड़प कर मौत इसरो ने रोबोटिक रोवर के मौलिक विचारों और डिजाइन के लिए छात्रों को किया आमंत्रित सामने आया ICC का खास नियम, बिना सेमीफाइनल खेले भारत पहुंच जाएगा फाइनल में