Logo
ब्रेकिंग
573 मीटर ऊंची पहाड़ी पर रोकी पेड़ों की कटाई, अब इस पहाड़ी पर हरे-भरे हैं डेढ़ लाख से ज्यादा पेड़ नाराज मुख्यमंत्री की लगातार 6 पोस्ट, ईडी-आईटी वाले अफसरों को मुर्गा बनाकर पीट रहे हैं, अब शिकायत मिल... रिफ्लेक्टर जैकेट, एल्कोमीटर होने के बाद भी रात में ट्रैफिक पुलिस सड़कों से हो जाती है गायब दिन का तापमान जहां 28 डिग्री, न्यूनतम 8.1 डिग्री पर पहुंचा, सर्द उत्तरी हवाओं से दिन में भी बढ़ी ठिठु... अलीगढ़ में जिला बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन ने कराई प्रतियोगिता, प्रदेश के 200 से ज्यादा युवा हुए शामिल मध्यप्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से गुजर रही यात्रा, भिलाई नगर विधायक निभा रहे अहम भूमिका 14.5 करोड़ की हेरोइन बरामद, आरोपियों से 20 हजार ड्रग मनी और 2 स्कूटर भी मिले  भारत जोड़ो यात्रा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने पर कांग्रेस नेताओं पर केस दर्ज  ट्रक से टकराए बाइक सवार बुजुर्ग; सिंगोडी बाइपास पर युवक की भी मौत स्टूडेंट्स के उज्ज्वल भविष्य के लिए लिंग्याज की टीम करियर काउंसलिंग कर दिखा रही राह

पीले रंग का होना चाहिये घर का ताला

घर की सुरक्षा के लिए लगाया जाने वाला ताला हम सबके घर का अहम हिस्सा है। ताला घर को सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं वास्तु शास्त्र में तांबे के ताले को घर के लिए शुभ माना गया है। साथ ही ताले को सदैव पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। कुछ लोगों के घर का मुख्य दरवाजा उत्तर दिशा की ओर होता है। इनके लिए पीले रंग का ताला अच्छा माना गया है। यानी कि आप पीतल से बना ताला इस्तेमाल कर सकते हैं। मान्यता है कि वास्तु के हिसाब से तालों का इस्तेमाल करने पर घर की सुरक्षा मजबूत होती है। इससे घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता।
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि कारखानों और फैक्ट्रियों के लिए लोहे के ताले का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही इस ताले की दिशा पश्चिम होनी चाहिए। दरअसल लोहे का संबंध शनि ग्रह से माना गया है। कहते हैं कि लोहे की चीजों का प्रयोग करने से शनि की स्थिति मजबूत होती है। ज्योतिष के अनुसार शनि की मजबूती से व्यक्ति को व्यवसाय में लाभ मिलता है। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
ताले की चाबी के बारे में कहा जाता है कि यह किस्मत की भी कुंजी होती है। इसलिए ताले के साथ ही चाबी को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि आमतौर पर पीतल के ताले हर किसी के लिए शुभ होते हैं। पीतल का ताला पीले रंग का होता है। और पीले रंग का गुरु ग्रह से संबंध है। गुरु को जीवन की खुशियों का कारक माना गया है। ऐसे में माना जाता है कि पीतल का ताला इस्तेमाल करने से घर में खुशियां आती हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.