Logo
ब्रेकिंग
मुख्यमंत्री ने ललित भवन में स्व० ललित नारायण मिश्र जी की प्रतिमा का किया अनावरण मौसम में होने वाला है बड़ा बदलाव मुख्यमंत्री ने लोहिया पथ चक्र के निर्माण कार्य की प्रगति का किया निरीक्षण आंध्र प्रदेश के अमारा राजा प्लांट में आग लगी केंद्र सरकार ने बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक दिलजीत दोसांझ आएगे नजर फिल्म 'द क्रू' में, तब्बू, करीना और कृति सनोन के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर 28.10 करोड़ की कोकीन के साथ तस्कर गिरफ्तार... ठोस क्रियान्वयन के लिए निरंतर सत्यापन किया जाए : राज्यपाल पटेल मध्य प्रदेश में कलेक्टर-कमिश्नर कान्फ्रेंस शुरू, सीएम शिवराज कर रहे अधिकारियों से बात बजट सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक जारी, कांग्रेस से कोई नहीं पहुंचा

सिंगल चार्ज में 504KM चलने वाली जबरदस्त Electric SUV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Pravaig Defy EV : बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप, Pravaig Dynamics ने शुक्रवार को देश में अपनी बहुप्रतीक्षित All-Electric SUV Pravaig Defy को लॉन्च कर दिया है। Pravaig Defy SUV एक बार चार्ज करने पर 500 किमी से ज्यादा की रेंज और साथ ही 210 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का वादा करती है।

कंपनी ने Pravaig Defy Electric SUV की एक्स-शोरूम कीमत 39.50 लाख रुपये तय की है। कंपनी ने एलान किया है कि एसयूवी की मैन्युफेक्चरिंग साल 2023 की दूसरी तिमाही में शुरू की जाएगी। हालांकि वाहन निर्माता ने ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने बताया कि उसने अब तक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के विकास पर 18 मिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है।

पावरफुल मोटर
Defy इलेक्ट्रिक SUV का परफॉर्मेंस क्रेडेंशियल्स काफी दमदार है। नई Pravaig इलेक्ट्रिक SUV के पावरट्रेन सिस्टम में 90.2kWh का बैटरी पैक और एक इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। यह सेटअप 402 bhp का पावर और 620 Nm का पीक टार्क जेनरेट करता है। यह पावर आउटपुट के मामले में वोल्वो XC40 रिचार्ज, किआ EV6 और ऑडी ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी की लगभग बराबरी करती है। यह AWD (ऑल-व्हील ड्राइव) ड्राइवट्रेन सिस्टम के साथ आती है।

रेंज, स्पीड और बैटरी
यह Electric SUV एक बार फुल चार्ज करने पर 504 KM की रेंज देगी। जो इसे भारत में सबसे लंबी रेंज वाली ईवी में से एक बनाता है। Defy EV सिर्फ 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। निर्माता का कहना है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी 210 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। फास्ट चार्जर के जरिए एसयूवी के बैटरी पैक को 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। Pravaig का यह भी दावा है कि कार की बैटरी 250,000 किमी तक चलने में सक्षम है।

कलर ऑप्शन
दमदार परफॉर्मेंस का वादा करने के अलावा, Pravaig Defy इलेक्ट्रिक SUV आकर्षक डिजाइन के साथ आती है। कार निर्माता ने एक और दिलचस्प वादा किया है कि यह 11 अलग-अलग बाहरी रंग विकल्पों के साथ आएगी। इन रंगों में एम्परर पर्पल, हल्दी येलो, मून ग्रे, शनि ब्लैक, हिंडिगो, बोर्डो, 5.56 ग्रीन, लिथियम, वर्मिलियन रेड, काजीरंगा ग्रीन और सियाचिन ब्लू जैसे रंग शामिल हैं।

लुक और डिजाइन
कार का डिजाइन मस्कुलर और शार्प दिखता है। इस कार में मस्कुलर फ्रंट फेंडर्स और क्रिस्प कैरेक्टर लाइन्स हैं। पारंपरिक डोर हैंडल के बजाय ये कार की बॉडी में इंटीग्रेट हो जाते हैं जिससे ईवी को एक फ्लूइड लुक मिलता है। डुअल-टोन थीम के साथ फुल ब्लैक ग्लास पैनल और छत कार को एक प्रीमियम लुक देते हैं। इसमें स्पोर्टी दिखने वाले ब्लैक अलॉय व्हील्स हैं जो कंट्रास्ट पीले ब्रेक कॉलिपर्स के साथ आते हैं।

यह एक फ्लैट-रूफ डिजाइन को स्पोर्ट करता है जो बेहतर एयरोडायनामिक एफिशिएंसी के लिए पीछे की ओर ढलान करता है। पीछे की ओर जाने पर, एसयूवी एक कॉम्पैक्ट रियर विंडशील्ड, एक प्रमुख रूफ स्पॉइलर और एक तैयार की गई मस्कुलर टेलगेट के साथ आती है। जो सबसे आकर्षक है वह है स्लीक एलईडी टेललाइट जो कार की चौड़ाई से गुजरती है। पिछला बम्पर थोड़ा ऊपर है और इसमें एक फॉक्स डिफ्यूजर भी है।

इंटीरियर और फीचर्स
इंटीरियर और फीचर्स की बात करें तो, Pravaig Defy में कई कनेक्टिविटी ऑप्शन और एडवांस्ड फीचर्स मिलने का दावा किया गया है जो इसके प्रीमियम अपील को और बढ़ा देगा। कार में डेविएलेट साउंड सिस्टम, 15.6 इंच का डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, एयर फिल्टर और अल्ट्रा-फास्ट मीडिया स्ट्रीमिंग है।

इसमें कैप्टन सीट्स भी दी गई हैं जिन्हें इलेक्ट्रिक तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है। केबिन में 1,050 mm का हेडरूम और 1,215 mm का लेगरूम देने का दावा किया गया है। एसयूवी की केबिन सामग्री को रिसाइकिल की गईं बोतलों से विकसित करने का दावा किया गया है। वाहन निर्माता का दावा है कि यह एसयूवी ADAS फीचर्स के साथ आएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.