ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

बीजिंग ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे इमरान खान, चीन से 10 बिलियन डालर के कर्ज की मांग

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले महीने चीन के दौरे पर जाएंगे। देश में बिगड़ते आर्थिक हालातों को देखते हुए अनुमान है कि इमरान खान वहां भी कर्ज की मांग करेंगे। साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की मजबूती के नजरिए से भी इस दौरे को देखा जा रहा है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा चीन की यात्रा करीब दो वर्षों के बाद हो रही है। इस दौरान दोनों देशों को द्विपक्षीय सहयोग की स्थिति पर एक नजर डालने और नई परियोजनाओं पर चर्चा करने का मौका मिलेगा

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान बताया कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहकारी साझेदारी को मजबूत करेगी। साथ ही नए युग में साझा भविष्य के साथ चीन-पाकिस्तान समुदाय के निर्माण के उद्देश्य को आगे बढ़ाएगी। इमरान खान तीन फरवरी से पांच फरवरी तक चीन की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वो बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे और चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्रा के दौरान इमरान खान चीन से 10 बिलियन अमरीकी डालर के कर्ज की मांग भी करेंगे। इस रकम का इस्तेमाल पाक-चीन निवेश कंपनी लिमिटेड के पुनरुद्धार के लिए इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। अनुमान है कि पीएम इमरान खान देश पाकिस्तान में चुनावों से पहले सामाजिक क्षेत्रों और औद्योगिक विकास में सुधार करेंगे। ताकि चुनावों के दौरान देश की जनता को वो इसे अपनी उपलब्धियों के रूप में गिना सकें। इमरान खान का यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही है। महंगाई, मुद्रा का अवमूल्यन और घटते विदेशी मुद्रा भंडार के कारण देश की जनता का सत्ताधारी पीटीआई सरकार पर से विश्वास उठता जा रहा है।

इसके अलावा, पीटीआई को भी विश्वसनीयता को लेकर संकट का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि सीपीईसी में चीनी सहायता देश में आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन नहीं ला रही है जैसा कि अनुमान लगाया गया था। इन विशाल चुनौतियों के बीच, विशेषज्ञों का मानना है कि यदि चीन 10 बिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त कर्ज का आश्वासन भी देता है। तो यह केवल पाकिस्तान के ऋण स्टाक और सेवा दायित्वों में वृद्धि करेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.