ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

लायन डॉ. राजू मनवानी की अगुवाई में विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा आयोजित 5वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न

नई दिल्ली। विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा आयोजित 81 देशों और 29 राज्यों के साथ दिल्ली में 5वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न हुआ।लायन डॉ. राजू मनवानी ने दिल्ली में 5वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की अगुवाई की।तीन दिवसीय सफल दौड़ के बाद यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।शाहनवाज हुसैन भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने समापन समारोह को देखा और विश्व सिंधी सेवा द्वारा आयोजित 81 देशों और 29 राज्यों से भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को पुरस्कृत किया।तीन दिवसीय सफल सम्मेलन में सिंधी संस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले दुनिया भर से एक विशाल निपटान देखा गया।सम्मेलन ने संस्कृति,शिक्षा,भाषा,भोजन आदि के संरक्षण की दिशा में कई नए कदम उठाए और कार्यान्वयन योजनाओं की शुरुआत की गई।शाहनवाज हुसैन ने कहा डॉ. राजू मनवानी ने सिंधियों को एक मंच पर लाकर एक मजबूत पहल की हैं और हमारे देश का राष्ट्रगान सिंध शब्द से अधूरा हैं और हम उनके मिशन में उनके साथ हैं।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता स्पीकर सिस्टर बीके शिवानी,भारत के ब्रह्माकुमारीज आध्यात्मिक आंदोलन में एक शिक्षक,शिव खेड़ा एक भारतीय लेखक, एक्टिविस्ट और प्रेरक वक्ता, जो अपनी किताब,यू कैन विन, इंद्रेश कुमार नेशनल के लिए जाने जाते हैं।कार्यकारी सदस्य (आरएसएस),ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष, शंकर लालवानी संसद सदस्य, महेश जेठमलानी संसद सदस्य,श्रीचंद कृपलानी पूर्व मंत्री और कई अन्य मौजूद थे।
वीएसएसएस ने दिल्ली में 81 देशों और 29 राज्यों के साथ 5वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।साथ ही भारतीय स्वतंत्रता के 75वें अमृत महोत्सव और शहीद हेमू कलानी की 100वीं जयंती को भारत के शीर्ष नेताओं और हमारी अपनी हस्तियों के साथ मनाया।तीन दिवसीय उत्सव में सतीश कौशिक,विशाल जेठवा, अनूप सोनी,मनारा चोपड़ा, फैसल खान,सुरेंद्र पाल सिंह, जितेन लालवानी,मोहित लालवानी,महेश ठाकुर,वंदना निरंकारी,डर्वेन हजारी,कमल नथानी,किशोर परवानी,लता की उपस्थिति देखी गई।अवताने, ऑप गुरबानी,लक्ष्मी चंद मकरानी,भरत वटवानी,काजल चंदिरमणि,घनश्याम वासवानी, सचिन शर्मा और कई और दुनिया भर के 37 गायकों शामिल हुए।वीएसएसएस के लक्ष्यों और उद्देश्यों में आईएएस/आईपीएस कैडर में शामिल होने के इच्छुक वंचित और असाधारण (योग्य) सिंधी युवाओं को बढ़ावा देना शामिल है।सिंधी छात्रों को सिंधी भाषा में डिप्लोमा लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए सिंधी भाषा को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए जो उन्हें सिविल सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।महिला सशक्तिकरण, सिंधी वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल।संवैधानिक अधिकारों के अनुसार हर राज्य में सिंधी साहित्य अकादमी होनी चाहिए जो अभी केवल 5 राज्यों में है, वीएसएसएस भी सरकार से दिल्ली में सिंधी भवन बनाने का अनुरोध करता है। वीएसएसएस यह भी बताता है कि 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले सिंधी भारत में सबसे अधिक करदाता हैं। लायन डॉ. राजू वी मनवानी कहते हैं दिल्ली में तीन दिवसीय सम्मेलन एक बड़ी सफलता थी और मैं उन सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं।जिन्होंने समर्थन दिया और एकता और पहचान की दिशा में काम करने और पीढ़ियों तक हमारी विरासत को संरक्षित करने के लिए अपनी आवाज दी।आने के लिए हम सिंधी संस्कृति को दुनिया भर में विशेष रूप से युवाओं के बीच बढ़ावा देना चाहते हैं।युवा आज अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन आदि बोलना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें वास्तव में सिंधी में बोलना कभी सिखाया नहीं गया था।यह संरक्षित करने के आदर्श वाक्य के साथ है और सिंधी समुदाय की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना और युवा पीढ़ी के बीच इसका प्रसार करके इसकी निरंतरता सुनिश्चित करना” कहते हैं लायन डॉ. राजू वी मनवानी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.