ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

अमेजन ने चौथी तिमाही में विज्ञापन सेवाओं से 9.7 बिलियन कमाए

नई दिल्ली | ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने पहली बार अपने तेजी से बढ़ते विज्ञापन कारोबार से राजस्व का खुलासा किया है और 2021 की चौथी तिमाही में इसकी विज्ञापन सेवाएं विश्व स्तर पर 32 फीसदी (ऑन-ईयर) बढ़कर 9.7 अरब डॉलर हो गई हैं।

पहले, अमेजन ने अपने ‘अन्य’ व्यवसाय खंड में विज्ञापन राजस्व शामिल किया था।

अमेजन के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) ब्रायन ओल्साव्स्की ने कहा, “अब हम समान उत्पादों और सेवाओं के समूहों द्वारा अपने राजस्व प्रकटीकरण के हिस्से के रूप में विज्ञापन सेवाओं के राजस्व को अन्य राजस्व से अलग कर रहे हैं।”

ओल्साव्स्की ने कहा, “यह अन्य राजस्व का बहुमत था। हम विज्ञापन वृद्धि से बहुत खुश हैं। यह मूल्य बढ़ाना जारी रखता है।”

विज्ञापन वृद्धि में अमेजन अब अमेरिकी बाजार में गूगल और फेसबुक के बाद तीसरे स्थान पर है।

जबकि गूगल ने 2021 की चौथी तिमाही में 61.2 बिलियन डॉलर के विज्ञापन राजस्व की सूचना दी, उसी अवधि में फेसबुक ने 32.6 बिलियन डॉलर की विज्ञापन बिक्री की सूचना दी।

अमेजन ने गुरुवार को कहा कि चौथी तिमाही में उसका राजस्व 9 प्रतिशत बढ़कर 137.4 बिलियन डॉलर हो गया, और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी रिवियन में अपने निवेश से लगभग 12 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ।

अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने अपने इतिहास में किसी भी तिमाही की तुलना में साल दर साल अधिक राजस्व जोड़ा।

ओल्साव्स्की ने कहा, “अब यह 71 अरब डॉलर का वार्षिक रन रेट कारोबार है, जो एक साल पहले 51 अरब डॉलर की रन रेट से ऊपर था। यहां तक कि बड़े आधार पर, राजस्व में सालाना 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई।”

चौथी तिमाही की परिचालन आय अमेजन के लिए 3.5 बिलियन डॉलर थी।

कंपनी ने कहा कि उत्पादकता में कमी और नेटवर्क व्यवधान मुख्य रूप से श्रम क्षमता की कमी से प्रेरित थे, जो चरम के लिए अपनी सुविधाओं को रखने में चुनौतियों के कारण थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.