ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इंदौर में आटा-मैदा की गोलियों को केमिकल में डालकर बनाते थे मिलावटी हींग असली में मिलाकर सस्ते में बेचते थे

इंदौर: इंदौर में शुक्रवार को क्राइम ब्रांच ने खाद्य विभाग को साथ लेकर छापा मारकर मिलावटी हींग जब्त की है। इसकी कीमत 50 लाख रुपए बताई गई है। कार्रवाई पालदा इलाके में मां दुर्गा इंटरप्राइजेस पर की गई है। इसे आटा, मैदा और ऑयल मिलाकर तैयार किया जा रहा था। यहां से खुले में रखे हींग, मसाले और आटा जब्त किया गया है। फर्म के संचालक साहिल पुत्र जगदीश मखीजा निवासी पैलेस कॉलोनी इंदौर बताया गया। मखीजा पर मिलावट अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

नई फर्म बनाकर नया लाइसेंस बनवाया

जांच में सामने आया कि यहां पहले एमके ट्रेडर्स के नाम से फैक्ट्री संचालित की जा रही थी। 2020 में यहां प्रशासन ने दबिश दी थी। जिसमें संचालक पर रासुका लगाई थी। बाद में माखीजा ने नगर निगम से नई फर्म का लाइसेंस बनवाकर नए सिरे से मिलावटी हींग बनाने का काम शुरू कर दिया।

इसलिए बढ़ी कालाबाजारी

अफगानिस्तान से हींग की सप्लाई प्रभावित हुई है। इस वजह से बाजार में मिलने वाली हींग की कीमतें डेढ़ गुना तक बढ़ गई हैं। कई व्यापारियों के पास पुराना माल स्टॉक में रखा है। इस वजह से वे इसमें आटा व मैदा मिलाकर मिलावट कर रहे थे।

ऐसे करते हैं मिलावट

आटे और मैदे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन्हें हींग के पानी में डाला जाता है। इसमें सल्फर युक्त केमिकल भी डाला जाता है। इससे हींग जैसी खुशबू तैयार हो जाती है। हाथ में लेने पर भी हींग जैसा ही अनुभव होता है।

आधे दाम में तैयार हो जाती है

इस मिलावटी हींग को असली हींग के साथ मिलाकर बेचते हैं। इसके चलते बाजार में मिलने वाली 200 से 300 रुपए प्रति ग्राम वाली हींग इन्हें 100 रुपए प्रति ग्राम से भी कम कीमत में मिल जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.