ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

भोपाल-इंदौर में लोकसभा चुनाव से पहले दौड़ेगी भोपाल मेट्रो 

भोपाल । मप्र में 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले भोपाल और इंदौर शहर में मेट्रो दौडऩे लगेंगे। मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसकी तैयारी तेज कर दी हैं। यहीं नहीं मध्य प्रदेश में नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दोनों शहरों में मेट्रो स्टेशनों के बीच ट्रायल रन शुरू करने की समयसीमा तय की गई है। इसके बाद सेंट्रल मेट्रो रेल कमिश्नर की तरफ से अनुमति मिलते ही जनता के लिए मेट्रो की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। भोपाल में मेट्रो का 30.95 किमी और इंदौर में 31.46 किमी ट्रेक प्रस्तावित हैं। इसमें से प्रथम चरण में भोपाल में 7 किमी का प्रायोरिटी कॉरीडोर बनाया जा रहा हैं। दोनों ही शहरों के लिए इस माह के अंत तक जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड ट्रैक की पहली खेप डिलीवरी की जाएगी। इसके बाद एल एंड टी भोपाल में और आईएससी एंड टेक्समो इंदौर में पटिरियां डालने का काम शुरू कर देंगी। आल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कंपनी को 52 मेट्रो ट्रेन सेट के ऑर्डर दे दिये गए हैं। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सितंबर 2023 में मेट्रो का ट्रायल रन करने की समयसीमा तय कर ली हैं। इसके तीन से चार महीने बाद सेंट्रल मेट्रो रेल कमिश्नर की तरफ से सेफ्टी सर्टिफिकेट जारी करते ही मेट्रो की सुविधा दोनों ही शहरों में शुरू कर दी जाएगी।

तीन डिब्बों के साथ दोड़ेगी मेट्रो
दोनों ही शहरो में शुरुआत में मेट्रो तीन-तीन डिब्बो के साथ दौड़ेगी। हालांकि मेट्रो स्टेशन को 6 डिब्बों के अनुसार तैयार किया जा रहा हैं। मेट्रो की शुरुआत के बाद यात्रियों की संख्या बढऩे के अनुसार मेट्रो में डिब्बे बढ़ाए जाएंगे। बता दें मध्य प्रदेश में डीपीआर के अनुसार 2021-22 में शुरू होना थी, लेकिन जरूरी अनुमतियां और कोविड महामारी तथा अन्य कारणों से मेट्रो के काम में शुरूआत में देरी हुई।

यहां बन रहे आठ रेलवे स्टेशन
इसमें सुभाष नगर से एम्स तक आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें से सुभाष नगर, केंद्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति, डीआरएम ऑफिस, अलकापुरी और एम्स में आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें से अप्रैल तक सुभाष नगर, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर स्टेशन के सिविल कार्य पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.