ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

उद्योग में तकनीकी उन्नयन के लिए एनर्जी बॉन्ड जारी करने पर विचार कर रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद| पाकिस्तानी सरकार उद्योग में तकनीकी उन्नयन को प्रोत्साहित करने के लिए ऊर्जा-बचत प्रमाणपत्र और ऊर्जा संरक्षण बॉन्ड जारी करने पर विचार कर रही है। एक पाकिस्तानी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।
पाकिस्तान के राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता और संरक्षण प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक सरदार मोहज्जम ने इस्लामाबाद स्थित थिंक टैंक सस्टेनेबल डेवलपमेंट पॉलिसी इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित सीमेंट क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने पर एक सेमिनार के दौरान यह टिप्पणी की।

मोहज्जम ने कहा कि सीमेंट क्षेत्र में डी-कार्बोनाइजेशन और ऊर्जा दक्षता के लिए अपार संभावनाएं हैं और ‘हमें इस संबंध में चीन में लागू की जा रही नीतिगत पहलों का विश्लेषण और प्रेरणा लेनी चाहिए।’

उन्होंने दोहराया कि ऊर्जा सुरक्षा सरकार के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता है, लेकिन मूल्य निर्धारण नवीकरणीय ऊर्जा और कठोर क्षेत्रों के डी-कार्बनीकरण के लिए एक प्रासंगिक चुनौती बनी हुई है।

मोहज्जम ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र से नवीकरणीय ऊर्जा और उत्सर्जन में कमी को उत्प्रेरित करने के लिए बेंचमार्क और ऊर्जा लेखापरीक्षा से लैस एक निर्दिष्ट उपभोक्ता शासन लाइन में है और जल्द ही इस क्षेत्र के लिए सही नियामक दिशा निर्धारित करेगा।

सैयद फवाद हुसैन शाह, सेंटर फॉर इंडस्ट्रियल एंड बिल्डिंग एनर्जी ऑडिट्स, एक राज्य-वित्त पोषित ऊर्जा ऑडिटिंग कंपनी के वरिष्ठ सहायक प्रबंधक, ने हरित सीमेंट के बारे में जन जागरूकता में सुधार करने और पाकिस्तान के भवन कोड को अद्यतन करने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि सेक्टर को स्थानांतरित करने के लिए प्रभावित किया जा सके। ग्रे से ग्रीन सीमेंट, जो पर्यावरण के अनुकूल है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.