ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

बीएमसी बजट 2023-24 – मुंबई के इन पांच जगहो पर लगेंगे एयर प्यूरीफायर !

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) को शहर में एयर प्यूरीफायर (MUMBAI AIR PURIFIER) लगाने का निर्देश दिया था। इसी के मुताबिक नगर निगम के बजट 2023-24 (BMC Budget 2023) में एयर प्यूरीफायर का प्रस्ताव किया गया है।

बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने 2023-24 के नगर निगम बजट (BMC BUDGET 2023) में 5 एयर प्यूरीफायर का प्रस्ताव दिया है। दहिसर टोल गेट, मुलुंड चेक गेट, मानखुर्द, काला नगर और हाजी अली जंक्शन जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में पांच एयर प्यूरीफायर प्रस्तावित किए गए हैं।

हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एयर प्यूरीफायर लगाने का निर्देश दिया था। अब इस आदेश को लेकर पूर्व पर्यावरण मंत्री और शिवसेना (UBT) नेता आदित्य ठाकरे ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधा।आदित्य ठाकरे ने कहा है कि यह पूरी तरह से जनता के पैसे की बर्बादी है।

शिंदे ने कहा कि बीएमसी का बजट तैयार करते हुए मुंबईकरों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उन्हें सुशासन का अनुभव कराया जाए। इसके लिए विभिन्न मुद्दों और उपाय योजनाओं को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि मुंबई में प्रदूषण नियंत्रण और हवा की गुणवत्ता नियंत्रित करने के लिए दिल्ली, गुड़गांव, लखनऊ की तरह मुंबई महानगर में एयर प्यूरीफायर टावर लगाए जाने चाहिए।

इसके अलावा शहरी वनीकरण को बढ़ाने के उपाय भी किए जाएं। मुख्यमंत्री ने मुंबईकरों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने के लिए विशेष उपाय सुझाए हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई में लगभग 27 प्रतिशत नागरिक डायबिटीज और हाइपरटेंशन की बीमारी से ग्रस्त हैं। महापालिका के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से घर-घर जाकर जांच कराई जाए और इसका डेटा तैयार किया जाए। इसके अलावा मुंबई महापालिका के अस्पतालों की ओपीडी में भारी भीड़ होती है।

यह दवाब कम करने के लिए बाहरी मशीनरी की मदद से खिड़कियों की संख्या बढ़ाई जाए, साथ ही एमआरआई, सीटी स्कैन और डायग्नोस्टिक सेंटरों का विस्तार किया जाए तथा डायलिसिस सेंटर स्थापित किए जाए। शिंदे ने महापालिका के हर स्कूल में कक्षा नवीं और दसवीं के छात्रों के लिए कौशल्य विकास केंद्र शुरू करने और मुंबई पब्लिक स्कूल की बढ़ती मांग को देखते हुए इनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि बीएमसी प्रशासन को यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि नागरिकों को सुशासन का अनुभव हो सके।

पांच जगहों पर एयर प्यूरीफायर लगाने की तैयारी

इधर बीएमसी ने शहर की हवा को शुद्ध करने के लिए 5 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर लगाने के कदम उठाए हैं। इसके लिए 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। एयर प्यूरीफायर टॉवर, दहिसर टोल नाका, मुलुंड चेकनाका, अमर महल जंक्शन, कलानगर जंक्शन और वर्ली जंक्शन पर लगाने की योजना है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.