ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इस वीकेंड बनाएं पालक राइस, करेंगे सभी पसंद

सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम व्यंजन का स्वाद चखने का एक अलग ही मज़ा होता है। इस मौसम में कुछ नया खाने को मिल जाए तो अधिक बोलने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। ऐसे में अगर आप आने वाले वीकेंड में कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं, तो इस बार पालक राइस की रेसिपी ज़रूर ट्राई करें। यह एक बेहद ही स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे एक बार चखने के बाद आप बार-बार घर पर बनाना चाहेंगी। इसे बनाना बेहद ही आसान है और इसे बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता है,

सामग्री
बासमती चावल-2 कप
पालक-2 कप
प्याज-1 कटा हुआ
काली मिर्च-5-7
तेजपत्ता-2
इलायची-2
नमक-स्वादानुसार
घी-2 चम्मच
दालचीनी स्टिक-1/2 इंच
अदरक-लहसुन पेस्ट-1 चम्मच
जीरा-1/2 चम्मच
हल्दी-1/2 चम्मच

बनाने का तरीका

1. पालक राइस बनाने से पहले बासमती चावल को अच्छे से साफ करके एक से दो कप पानी में भिगोकर अलग रख दें। इधर पालक को भी अच्छे से साफ करके बारीक़-बारीक़ काटकर रख लें।
2. इसके बाद एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें एक चुटकी नमक डालकर पालक को डालें और हल्का उबालकर किसी बर्तन में निकाल लें। इसके बाद एक कुकर में घी डालकर गर्म करें।
3. घी गर्म होने के बाद उसमें काली मिर्च, इलायची, तेजपत्ता, दालचीनी स्टिक और जीरा डालकर कुछ देर भून लें। (बनाएं पालक का परांठा) कुछ देर भूनने के बाद इसमें प्याज के साथ हल्दी, नमक, अदरक-लहसुन पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर कुछ देर पका लें।

4. लगभग 4 मिनट मसाला पकने के बाद पानी में से चावल को निकालकर कुकर में डालें और एक से दो बार अच्छे से चलाकर मसाले को मिक्स कर लें।
इसके बाद कुकर में लगभग 2 कप पानी के साथ उबले पालक को डालें और 2 सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर दें। जब कुकर से प्रेशर निकल जाए तो चावल को किसी प्लेट में निकालकर सर्व करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.