ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

वैक्सीन लगवाने के लिए आधार जरूरी नहीं, 87 लाख लोगों को बिना आईडी के लगाई वैक्सीन

केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोविड-19 टीकाकरण और पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है और 87 लाख लोगों को बिना आईडी के टीका लगाया गया है। शीर्ष अदालत ने अधिकारियों से कहा कि वे टीकाकरण के लिए लोगों से आधार कार्ड मांगने पर जोर न दें।  कुछ केंद्रों पर टीकाकरण के लिए आधार कार्ड पर जोर देने का दावा करने वाली एक जनहित याचिका का निपटारा करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे कोविड-19 टीकाकरण के लिए पहचान के एकमात्र प्रमाण के रूप में आधार कार्ड दिखाने पर जोर न दें।

बेंच ने जनहित याचिका का निपटारा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने याचिका के जवाब में एक हलफनामा दायर किया, जो  विशेष रूप से यह बताता है कि CO-WIN पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है और नौ दस्तावेजों में से किसी एक को पेश किया जा सकता है। टीकाकरण का लाभ उठाने के लिए आधार दिखाना अनिवार्य नहीं है। याचिकाकर्ता की शिकायत का विधिवत निराकरण किया जाता है। सभी संबंधित प्राधिकरण स्वास्थ्य मंत्रालय की नीति के अनुसार कार्य करेंगे।

यह जनहित याचिका पुणे के रहने वाले एक वकील और सामाजिक कार्यकर्ता सिद्धार्थशंकर शर्मा द्वारा दायर की गई थी। याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील मयंक क्षीरसागर ने तर्क दिया कि टीकाकरण केंद्रों को आधार कार्ड नहीं मांगना चाहिए। जनहित याचिका में टीके लगाने के लिए किसी व्यक्ति का सत्यापन करते समय कोविड-19 टीकाकरण केंद्र / वैक्सीनेटर के लिए CO-WIN पोर्टल में आधार विवरण जमा करने की अनिवार्य पूर्व शर्त को समाप्त करने के निर्देश मांगे गए थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.