ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दांतों के दर्द से लेकर पेट के रोग से दूर रखती है सुपारी, जानें सुपारी के फायदे

सुपारी का नाम सुनते ही लोगों के मन में सबसे पहला ख्याल पान या गुटखे का आता है। लेकिन सुपारी का इस्तेमाल सिर्फ पान में डालने के लिए ही नहीं बल्कि पूजा-पाठ और कई रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, सुपारी में मौजूद कई औषधीय गुण कई रोगों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं सुपारी से  क्या-क्या फायदे होते।

सेहत के लिए सुपारी के फायदे

मुंह के छाले- मुंह में छाले होने पर सुपारी का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके लिए आप सुपारी, नारियल और सोंठ का काढ़ा बनाकर गरारे कर सकते हैं। इसके अलावा मुंह में छाले होने पर सुपारी को कुछ देर मुंह में रखने से भी फायदा मिलता है। सुपारी और इलायची को जलाकर उसका पाउडर शहद में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छालों पर लगाने से भी मुंह के छालों से राहत मिलती है।

पेट के कीड़े- पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए सुपारी का काढ़ा या सुपारी के फल का जूस पीने से फायदा मिलता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार सुपारी का काढ़ा या इसके फल का जूस पिएं।

उल्टी- उल्टी की समस्या से परेशान हैं तो सुपारी, हल्दी और चीनी मिलाकर खाने से उल्टियां आनी बंद हो जाती हैं।

खुजली होगी दूर- अगर दाद, खुजली से परेशान रहते हैं तो सुपारी को घिसकर लगाने से फायदा मिलेगा। इसके अलावा तिल के तेल में सुपारी को घिसकर लगाने से खुजली की समस्या नहीं रहती है।

दांत में दर्द- दांत में दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा पर क्या आप जानते हैं सुपारी भी इस समस्या से राहत दिलाने का काम करती है। इसका प्रयोग करने के लिए जली हुई सुपारी के पाउडर को सीधे दांतों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.