ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मुंबई- KEM, सायन और नायर अस्पताल को मिलेंगे नए अपडेटेड सीटी स्कैन मशीन

केईएम, नायर और सायन अस्पताल में सीटी स्कैन मशीनें पुरानी हैं और कई मरीजों को सीटी स्कैन के लिए निजी अस्पतालों या केंद्रों में जाना पड़ता है। नतीजतन, गरीब मरीजों को आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए, बृहन्मुंबई नगर निगम ने तीनों अस्पतालों में नवीनतम सीटी स्कैन मशीनें खरीदने का फैसला किया है।

हाल ही में हुई बैठक में नई सीटी स्कैन मशीनों की खरीद के लिए 39 करोड़ रुपये के वर्क ऑर्डर जारी किए गए हैं। संभावना है कि अगले तीन से चार महीनों में इन तीनों अस्पतालों में अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीनें लग जाएंगी, जिससे मरीजों को राहत मिलेगी।

बीएमसी के केईएम, नायर और सायन अस्पताल के आउट पेशेंट विभाग में रोजाना चार से पांच हजार मरीज इलाज के लिए आते हैं, जबकि कई मरीज दुर्घटना विभाग में आते हैं. इनमें से लगभग 100 से 120 से अधिक रोगियों को सीटी स्कैन की आवश्यकता होती है।

लिहाजा इन तीनों अस्पतालों में सीटी स्कैन के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट है। केईएम अस्पताल में सीटी स्कैन के लिए मरीजों को दो महीने इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, चूंकि सीटी स्कैन की अक्सर तत्काल आवश्यकता होती है,इसलिए मरीजों को एक निजी प्रयोगशाला से सीटी स्कैन करवाना पड़ता है। नतीजतन मरीजों को आर्थिक बोझ उठाना पड़ता है।

मरीजों की परेशानी को देखते हुए हाल ही में केईएम, नायर और सायन अस्पतालों में नई अपडेटेड सीटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। खरीदी गई ये नई मशीनें देश में सबसे आधुनिक मशीनें होंगी। इससे बेहतर विवरण का निरीक्षण करना संभव हो जाएगा।

देश में नवीनतम सीटी स्कैन मशीनें

केईएम, नायर और सायन अस्पतालों में उपलब्ध कराई जा रही तीनों मशीनें देश में अब तक की सबसे आधुनिक मशीनें हैं। ये मशीनें जापान की कैनन कंपनी की हैं और ये मशीनें कैनन प्राइमा एक्वीलियम टाइप की हैं।

पहले की मशीनों में 120 स्लाइस हुआ करती थीं, लेकिन नई मशीनों में 160 स्लाइसें होंगी। इससे हृदय, यकृत, अग्न्याशय, मस्तिष्क में 2 मिमी तक के सूक्ष्म ट्यूमर दिखाई देंगे। साथ ही शरीर में खून और पस के बीच का अंतर तुरंत नजर आने लगेगा।

एक मशीन की कीमत 18 करोड़ रुपये

नागरिक निकाय ने केईआईएम, नायर और सायन अस्पतालों के लिए सीटी स्कैन मशीनों की खरीद के लिए 39 करोड़ रुपये के कार्य आदेश जारी किए हैं। सीटी स्कैन की कीमत 18 करोड़ रुपये है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.