ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया नया प्राइवेसी फीचर चैट लॉक पासवर्ड से सुरक्षित रहेंगी निजी बातचीत

व्हाट्सऐप (Whatsapp) ने प्राइवेट चैट को और सुरक्षित करने के लिए एक नया फीचर ‘चैट लॉक’ लॉन्च किया है। व्हाट्सऐप की मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में इस फीचर को लॉन्च किए जाने की जानकारी दी। नया फीचर वॉट्सऐप के अंदर ही किसी खास चैट को लॉक करने की सुविधा देता है। जकरबर्ग ने लिखा है कि यह फीचर आपकी पूर्ण निजी बातों को एक पासवर्ड के जरिए सुरक्षित रखेगा।

कैसे करेगा काम?

नये फीचर के तहत, जब भी आपको कोई मैसेज करता है और उसे आप चैट लॉक करते हैं तो भेजने वाले का नाम और मैसेज दोनों ही छिप (Hidden) जाएंगे। ये चैट्स एक अलग फोल्डर में सेव होंगी। इसके साथ ही नोटिफिकेशन में मैसेज भेजने वाले का नाम और मैसेज दोनों हिडेन होंगे। इसका मतलब ये कि अगर आपका फोन किसी के हाथ लग जाता है तो भी वो आपके प्राइवेट मैसेज नहीं देख पाएंगे। आपने जिस चैट को लॉक कर दिया है उसे केवल पासवर्ड या बायोमेट्रिक के जरिए ओपन करने के बाद ही देखा जा सकेगा। यह फीचर नोटिफिकेशन से भी चैट को हटा देगा। यानी अगर आपका फोन किसी के हाथ में है, तो उसे लॉक्ट चैट में नये मैसेज आने का पता भी नहीं चलेगा। इस तरह आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहेगी।

क्या है फायदा?

यह फीचर भारत में उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो परिवार के साथ रहते हैं और उनका फोन पत्नी, बच्चे या पैरेंट्स भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप अपनी निजी बातचीत वाले चैट को लॉक कर सकते हैं। इसके मैसेजेज बिना पासवर्ड या बायोमैट्रिक के कोई नहीं पढ़ सकता। ऐसे में अगर आपको फोन अनलॉक भी है, तब भी कोई दूसरा आपके व्हाट्सएप मैसेज नहीं पढ़ सकेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.