ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

आज से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैठक शुरू, बजट के बाद पहली मीटिंग

भारतीय रिजर्व बैंक  की दो महीने में होने वाली मौद्रिक नीति की बैठक आज से शुरू हो गई है। ।अमेरिका का सेंट्रल बैंक अगले महीने से ब्याज दरों को बढ़ाने की घोषणा करेगा। वह साल भर में 4 से 5 बार ऐसा करेगा। रिजर्व बैंक ग्रोथ पर फोकस रखेगा और इसके लिए वह दरों में बदलाव नहीं करेगा। यह ठीक सरकार की लाइन के अनुसार है। बजट में भी सरकार ने पूरी तरह से ग्रोथ पर फोकस किया है। रिजर्व बैंक की मीटिंग का फैसला 10 फरवरी को आएगा। इस दौरान उसे कोविड की तीसरी लहर, क्रिप्टोकरेंसी पर गाइडलाइंस, महंगाई और अन्य मुद्दों पर फोकस करना होगा। अभी रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% है। RBI ने लगातार 9वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। मई 2020 से यह उसी लेवल पर है।

इस बार भी रिजर्व बैंक देखो और इंतजार करो की नीति अपनाकर दरों को यथावत रखेगा। बजट में शुद्ध रूप से 11.6 लाख करोड़ रुपए की उधारी लेने का अनुमान लगाया गया है। यह बैंक ऑफ अमेरिका के 9.6 लाख करोड़ रुपए के अनुमान से ज्यादा है। बैंक ऑफ अमेरिका को उम्मीद है कि मार्च-अप्रैल तक रिवर्स रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट की बढ़त हो सकती है। जबकि जून में पहली बार रेपो रेट को बढ़ाया जा सकता है और 2022 के अंत तक इसे 4.75% किया जा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.