ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ड्रैगन ने सबसे बड़े एम्फीबियस विमान की झलक दिखा बढ़ाया रौब

बीजिंग । ड्रैगन अपनी सामरिक ताकत में इजाफा कर दुनिया पर अपना रौब लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। चीन ने जमीन और पानी दोनों जगह उतरने और उड़ान भरने वाले विमान का सफल परीक्षण किया है। एजी-600 नाम के इस एम्फीबियस विमान में चार इंजन लगे हुए हैं। इस विमान को बनाने वाली सरकारी कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने कहा है कि उसने गुरुवार को चारों टर्बोप्रॉप इंजनों को एक साथ चलाया है। चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) के अनुसार, एजी-600 एम्फीबियस विमान को कुनलॉन्ग नाम दिया गया है। इस विमान को 26 दिसंबर 2021 से असेंबल किया जा रहा था और इस परीक्षण में सभी चार इंजनों की जांच की गई है। खबरों के अनुसार, एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने बताया है कि एजी-600 विमान ने 100 घंटे की उड़ान को पूरा कर लिया है। इससे भारी मात्रा में फ्लाइट टेस्ट डेटा मिले है, जिनका विश्लेषण किया जा रहा है। इससे विमान को और अधिक उन्नत बनाने में मदद मिलेगी। वैज्ञानिकों ने डेटा के आधार पर विमान में एरोडायनामिक्स और हाइड्रोडायनेमिक्स में बदलाव भी किया गया है। पर, अभी तक इस विमान को फाइनल ऑपरेशन क्लियरेंस नहीं मिला है। कई तरह के परीक्षणों के बाद चीन के पहले एम्फीबियस विमान को सर्विस में शामिल किया जा सकता है।
चीन का एजी-600 एम्फीबियस विमान की लंबाई 121 फीट और पंखों की चौड़ाई 127 फीट है। ऐसे में साइज के मामले में चीन का यह विमान बोइंग 737 एयरलाइनर के बराबर है। वर्तमान में जापान का शिनमायावा यूएस-2 दुनिया का सबसे बड़ा एम्फीबियस विमान है। हालांकि, सर्विस में शामिल होने के बाद यह रिकॉर्ड चीन के इस नए एजी-600 एम्फीबियस विमान के पास चला जाएगा। इस विमान को फायरफाइटिंग, मरीन रेस्क्यू सहित कई तरह के मैरिटाइम रोल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.