ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

100 दिवसीय पठन अभियान की सफलता हेतु टीचर्स ऑफ बिहार ने आयोजित किया प्रतियोगिता पठन-प्रवाह

शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना के द्वारा 1 जनवरी 2022 से प्रारंभ बिहार के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए आयोजित “100 दिवसीय पठन अभियान” की सफलता हेतु टीचर्स ऑफ बिहार के द्वारा पठन-प्रवाह प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।
टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर पटना जिले के शिक्षक शिव कुमार ने कहा कि इस प्रतियोगिता में दो प्रकार की गतिविधि को शामिल किया गया है। पहली गतिविधि “एकल कहानी पठन” के अंतर्गत विद्यालय में पढ़ने वाले वैसे बच्चे शामिल होंगे जो अपनी कक्षा के पाठ में शामिल कहानी को धाराप्रवाह पढ़ पाते हैं। दूसरी गतिविधि “सामूहिक कविता पठन” के अंतर्गत विद्यालय में पढ़ने वाले वैसे बच्चें शामिल होंगे जो पांच से अधिक बच्चों के समूह में सस्वर कविता का पाठ करते हैं।
टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक टीम लीडर अररिया जिले के शिक्षक सत्यनारायण साह ने कहा कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए टीम के द्वारा कुछ नियम व शर्ते निर्धारित की गई है जिसके अनुसार शिक्षकों को अपने विद्यालय के प्रतिभागी बच्चों के गतिविधि के अनुसार उनके वीडियो को मोबाइल में रिकॉर्ड करना होगा और उन्हें टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक ग्रुप लिंक https://www.facebook.com/groups/teachersofbihar पर पोस्ट करना होगा। वीडियो को पोस्ट करते वक्त कैप्शन में बच्चों का नाम, विद्यालय का नाम, प्रखंड, जिला का नाम अंग्रेजी में लिखते हुए पहली गतिविधि एकल कहानी पठन के लिए हैशटैग #एकलपठन एवं #पठनप्रवाह एवं दूसरी गतिविधि सामूहिक कविता पठन के लिए हैशटैग #सामूहिककवितापठन एवं #पठनप्रवाह लगाकर ही वीडियो को पोस्ट करना है। बिना हैशटैग के ग्रुप में पोस्ट किए गये वीडियो को प्रतियोगिता में शामिल नहीं किया जाएगा।
टीचर्स ऑफ बिहार के टेक्निकल टीम लीडर शिवेंद्र प्रकाश सुमन ने कहा कि एकल कहानी पठन में चयनित बच्चों के उत्कृष्ट वीडियोज़ को व्यक्तिगत प्रमाण-पत्र एवं सामूहिक कविता पठन में चयनित विद्यालय परिवार के उत्कृष्ट वीडियोज को सामूहिक प्रमाण-पत्र टीचर्स ऑफ बिहार की तरफ से प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पठन-प्रवाह प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए शिक्षक टीचर्स ऑफ बिहार के वेबसाइट www.teachersofbihar.orgपर विजिट कर सकते हैं । उक्त जानकारी टीचर्स ऑफ बिहार के प्रदेश प्रवक्ता अररिया जिले के शिक्षक रंजेश कुमार एवम प्रदेश मीडिया संयोजक पूर्वी चम्पारण के शिक्षक मृत्युंजय ठाकुर ने संयुक्त रूप से दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.