ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मिशन 100 दिन के तहत साफ, सफाई, स्वच्छता कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करें अधिकारी…उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने शहरी निकाय के अधिकारियों के साथ साफ, सफाई एवं स्वच्छता कार्यों की समीक्षा की। मिशन 100 दिन (Mission 100 days) के अंतर्गत अभियान चलाने का दिया निर्देश।

बिहार के उप मुख्यमंत्री -सह- नगर विकास एवं आवास मंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने शहरी निकायों के अंतर्गत साफ, सफाई एवं स्वच्छता कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गहन समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जून के द्वितीय सप्ताह तक बिहार में मानसून का प्रवेश हो जाता है, ऐसी स्थिति में समय से पूर्व सभी नगर निगम एवं अन्य शहरी निकाय मिशन 100 दिन (Mission 100 days) के अभियान के तहत मुख्य नालों एवं छोटी-छोटी नालियों की उड़ाही के कार्य अवश्य पूर्ण करा लें। हर गली-मोहल्ले के नालियों की उड़ाई अनिवार्य रूप से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि नालों के पास ही गाद को निकालकर नहीं छोड़ें, यह सुनिश्चित किया जाए कि नाले का गाद सुखते ही उसे कूड़ा डंपिंग का स्थल पर समुचित रूप से पहुंचा दिया जाए। उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे यथासंभव ह्यूम पाइप का प्रयोग किया जाए, ताकि परिवहन में किसी तरह की बाधा नहीं हो।
उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि इन कार्यों का वार्डवार पर्यवेक्षण की जरूरत है। इसके लिए पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएं तथा कार्यपालक पदाधिकारी ऐसे सभी पर्यवेक्षक पदाधिकारियों एवं मुख्य सफाई कर्मचारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना कर समुचित रूप से मॉनिटरिंग करें एवं किए जा रहे सफाई कार्यों का वीडियो एवं फोटोग्राफ्स भी अनिवार्य रूप से भेजे जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी नगर निकायों में एक कॉल सेंटर अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाए, जिसमें बी.एस.एन.एल. का लैंडलाइन दूरभाष नम्बर संस्थापित कराते हुए पालीवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाए। साथ ही, संस्थापित कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या का प्रचार-प्रसार संपूर्ण शहरी निकाय के क्षेत्रों में कराने हेतु दीवाल लेखन और नगर निकायों के वाहन पर कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या अंकित कराने इत्यादि कार्य अनिवार्य रूप से किए जाएं।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य स्तर से इसकी समीक्षा स्वच्छता एवं विकास निदेशालय द्वारा प्रत्येक सप्ताह की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों के पदाधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रत्येक दिन सुबह में भ्रमणशील रहें। उन्होंने कहा कि विधानसभा और विधान परिषद् के सत्र शुरू होने वाले हैं। ऐसी स्थिति में सदन के प्रश्नोत्तर देते समय गंभीरता बरतें।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहुत उक्त बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद किशोर, पटना के नगर आयुक्त श्री अनिमेष पराशर सहित मुख्यालय के वरीय पदाधिकारीगण, सभी नगर निगमों के नगर आयुक्त, शहरी निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी उपस्थित थे

Leave A Reply

Your email address will not be published.