ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

सेहत के लिए अमृत होता है घी, मसाज करने से मिलते हैं ये फायदे

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। घी में ब्यूटिरिक एसिड, ओमेगा-3, फैटी एसिड, विटामिन बी-12, कई सारे विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। शुद्ध घी बहुत अधिक महंगा होता है, इसलिए अधिकांश लोग घी का उपयोग सिर्फ खाने में ही करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि घी से यदि त्वचा पर रोज मसाज किया जाए तो कई फायदे होते हैं।

घी से मसाज के फायदे

स्वाद बढ़ाने के साथ ही घी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यदि रोज चेहरे पर शुद्ध घी से मसाज किया जाए तो स्किन का ग्लो बढ़ जाता है। घी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। घी से मसाज करने से स्किन सॉफ्ट, स्मूद और प्लंप बनी रहती है।

घी में होता है एंटी एजिंग गुण

घी में एंटी एजिंग गुण होते हैं। यदि घी से रोज मसाज करते हैं तो त्वचा हमेशा जवां रहती है। घी में ओमेगा-3, फैटी एसिड भी होता है, जो रिंकल्स को कम करने में मदद करता है। इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया काफी धीमी होती है।

नहीं होती डार्क सर्कल्स की समस्या

घी से मसाज करने से त्वचा में डार्क सर्कल की समस्या खत्म हो जाती है। डार्क सर्कल की समस्या विशेषकर महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, घी डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए एक औषधि के समान काम करता है। घी से मसाज करने पर चेहरे का अच्छा निखार आ जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

घी से मसाज करने पर शरीर में रक्त संचार में सुधार होता है। इससे मांसपेशियों में दर्द या जकड़न की समस्या नहीं होती है। यदि आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा की है तो सप्ताह में एक दिन घी से मसाज जरूर करना चाहिए।

होठों को रखता है घीर

ठंड के मौसम में होठों की शुद्ध घी जरूर लगाना चाहिए। घी होठों को मुलायम व कोमल रखता है। घी के साथ यदि थोड़ी सी केसर मिलाकर मसाज की जाती है तो त्वचा की चमक बनी रहती है और स्किन मुलायम बनी रहती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.