ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दुनिया की पहली रोबोट सीईओ बनी Mika, जुकरबर्ग और मस्क को दिया ये मैसेज

नई दिल्ली। एक ग्लोबल कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पहले ह्यूमनॉइड रोबोट को नियुक्त किया है। पोलिश रम कंपनी डिक्टाडोर ने घोषणा की कि उसने फर्म का नेतृत्व करने के लिए एआई-पॉवर्ड ह्यूमनॉइड रोबोट ‘Mika’ को नियुक्त किया है।

कंपनी ने कहा है कि पहली सीईओ महिला रोबोट के रूप में, Mika एक बोर्ड सदस्य है जो डिक्टाडोर की ओर से संचालन का संचालन करती है। बता दें, डिक्टाडोर ने पिछले साल अगस्त में मिका नाम के एआई-पावर्ड रोबोट को अपना एक्सपेरिमेंटल सीईओ नियुक्त किया था।

इन कामों को अच्छे से कर सकती है मिका

डिक्टाडोर के यूरोपीय अध्यक्ष मारेक स्ज़ोल्ड्रोव्स्की के अनुसार, अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, मिका किसी भी कर्मचारी को बर्खास्त नहीं करेगी, क्योंकि डिक्टाडोर में प्रमुख निर्णय अभी भी मानव अधिकारियों द्वारा किए जाएंगे। डिक्टाडोर में अपने कामों के अलावा, मिका कंपनी के आर्थहाउस स्पिरिट्स विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन परियोजना (Arthouse Spirits decentralised autonomous organisation project) का नेतृत्व करती है, जिसमें एनएफटी का संग्रह शामिल है, और इसके डीएओ समुदाय के साथ जुड़ती है, जैसा कि इसकी वेबसाइट पर बताया गया है।

मिका को प्रसिद्ध एआई रोबोट सोफिया के पीछे की कंपनी हैनसन रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था। जबकि डिक्टाडोर किसी बॉट को सीईओ के रूप में नियुक्त करने में अग्रणी नहीं है, एक चीनी गेमिंग फर्म ने पिछले साल अपनी सहायक कंपनी के सीईओ के रूप में “एआई-पॉवर्ड वर्चुअल ह्यूमनॉइड रोबोट” को नियुक्त किया था।

एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग पर की टिप्पणी

मीका ने सीईओ एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि वो उन दोनों से बेहतर हैं। डिक्टाडोर की सीईओ मीका ने कहा कि वो एलन मस्क और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के बीच MMA फाइट को लेकर बातचीत भी की। MMA फाइट प्लेटफार्म को लेकर कहा कि ये सॉल्यूशन नहीं है।

बता दें, मीका को मानद प्रोफेसर की उपाधि दी गई है। वारसॉ में 2023/24 कॉलेजियम ह्यूमनम यूनिवर्सिटी के उद्घाटन में महिला ह्यूमनॉइड रोबोट को पुरस्कार दिया गया। उन्होंने मंच पर भाषण दिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खूबियों पर प्रकाश डाला।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.