ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मीनापुर बलहा में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का हुई बैठक

शिवहर  ।
जिला पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर जिला बाल संरक्षण इकाई शिवहर द्वारा पिपराही प्रखंड के मीनापुर बलहा पंचायत में बाल संरक्षण के मुद्दे में बाल विवाह, बाल श्रम, दत्तक ग्रहण, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय परिषद, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, परवरिश योजना आदि विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
पिपराही प्रखंड के मीनापुर ब्लॉक पंचायत में यूनिसेफ के सहयोगी संस्था प्रथम संस्था के सहयोग से पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन एवं जागरूकता कार्यक्रम मुखिया अवधेश कुमार की अध्यक्षता में की गई।
जिसमें जिला बाल संरक्षण इकाई और प्रथम संस्था के संयुक्त समन्वय के द्वारा समिति गठन और जागरूकता कार्यक्रम के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए बाल श्रम बाल विवाह और बाल तस्करी रोकथाम और शिक्षा की मुख्यधारा से बच्चों को जोड़ने, टीकाकरण, सामाजिक सुरक्षा योजना एवं शोषण से सुरक्षा कौशल प्रशिक्षण, चाइल्डलाइन बच्चों के खिलाफ हिंसा, नशा रोकथाम आदि पर प्रकाश डाला गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी वासिक हुसैन ने बच्चों को बाल अधिकार साथ ही बच्चों की बेहतर शिक्षा, सुरक्षा, बाल श्रम ,बाल विवाह की रोकथाम के विषय पर अभिभावकों एवं बच्चों को जानकारी दी।
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सेविका ,पर्यवेक्षिका गौरी कुमारी द्वारा पंचायत के सभी किशोरी और किशोर एवं बच्चों को शिक्षा सुरक्षा पर प्रकाश डाला है।
मुखिया अवधेश कुमार के द्वारा पंचायत के हर बच्चे को उनका अधिकार मिलने की बात कही है। वहीं कठिन परिस्थिति वाले परिवारों को भी पूरी सहयोग करने का आश्वासन दिया है, वहीं सामाजिक सुरक्षा योजना से सभी कठिन परिस्थिति वाले परिवारों को जोड़े जाने की भी बात कही गई है।
मौके पर उप मुखिया राजेश कुमार ,महिला प्रयवेक्षिका गौरी कुमारी, जिला बाल संरक्षण इकाई के सदस्य विवेक कुमार, संजीव कुमार, बाल कल्याण समिति के सदस्य मोहन कुमार, वार्ड सदस्य, आंगनबाड़ी सेविका, बाल संसद मीना मंच, जीविका आदि मौजूद थे।
इस कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी, पिपराही, बाल संरक्षण पदाधिकारी ,सामाजिक कार्यकर्ता आदि ने भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.