ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

निवर्तमान सिविल सर्जन डॉ डीएन पाण्डेय को दी गई भावभीनी विदाई:

अपने कार्यो के प्रति समर्पित रहते हुए और हर तरह की परेशानियों को झेलने वाले इंसान का नाम डॉ डीएन पाण्डेय: जिलाधिकारी
हर किसी को अपना कर्तव्य मानकर रोगियों की सेवा करनी चाहिए: निवर्तमान सीएस
मरीज़ों के साथ उत्तम व्यवहार आधी बीमारी को करता हैं खत्म: डीआईओ
स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराने में निवर्तमान सीएस की महती भूमिका: डीपीएम
कटिहार।
सिविल सर्जन डॉ डीएन पाण्डेय द्वारा किया गया कार्य हम सभी को याद रहेगा। इनके कार्यकाल में कटिहार स्वास्थ्य विभाग दिन प्रतिदिन सफलता के झंडे फहराता रहा। उक्त बातें जिलाधिकारी उदयन मिश्रा ने डीआरडीए के सभागार में कटिहार के निवर्तमान सिविल सर्जन डॉ डीएन पाण्डेय के जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विदाई सह सम्मान समारोह के दौरान कही। इस मौके पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा निवर्तमान सिविल सर्जन को भावभीनी विदाई दी गई। जिलाधिकारी ने निवर्तमान सिविल सर्जन के द्वारा किये गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि निवर्तमान सीएस डॉ डीएन पाण्डेय ने अपने कार्यो के प्रति समर्पित रहते हुए हर तरह की परेशानियों को झेला है। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग ही एक ऐसा विभाग हैं कि हर समय स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करना पड़ता है। जिले के चिकित्सकों तथा सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में जिस तरह से अपना योगदान दिया है वह काफी सराहनीय है।

समाहरणालय परिसर स्थित डीआरडीए के सभागार में जिलाधिकारी उदयन मिश्रा, डीडीसी अरुण ठाकुर, प्रभारी सीएस सह डीआईओ डॉ एनके झा, एसीएमओ डॉ कनक रंजन, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ आशा कुमारी, अस्पताल प्रबंधक भवेश रंजन उपस्थित थी। वही सदर अस्पताल के सभागार में आयोजित विदाई सह सम्मान समारोह में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक डॉ आर्यसुमन, अंजनी झा सहित कई अन्य चिकित्सकों एवं कर्मियों द्वारा पुष्प गुच्छ एवं माल्यार्पण किया गया।

 

हर किसी को अपना कर्तव्य मानकर रोगियों की सेवा करनी चाहिए: निवर्तमान सीएस
निवर्तमान सिविल सर्जन डॉ डीएन पाण्डेय ने कहा कि विभाग का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों एवं रोगियों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना होना चाहिए। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मी एवं मरीजों का आपसी सहयोग बहुत ज़्यादा जरूरी है। वहीं स्वास्थ्यकर्मी अपने कार्यो को केवल ड्यूटी समझ कर नहीं खत्म कर सकते है बल्कि सेवा को अपना कर्तव्य मानकर रोगियों की सेवा करनी चाहिए। अस्पताल में आने वाले मरीजों को कौन सी बीमारी है, उसकी जांच करने के बाद उपचार एवं दवा देने के साथ ही दवा खाने की उचित मात्रा क्या है, किस समय कौन सी दवा देनी होगी। इसकी जानकारी मरीजों को होनी चाहिए। तभी स्वास्थ्य विभाग पर मरीजों का विश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा किये गए कार्यो को जन-जन तक पहुंचाने में मीडिया के साथ समन्वय स्थापित करने में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च की टीम ने जिस तरह से सहयोग किया वह काफी सराहनीय है।

 

मरीज़ों के साथ उत्तम व्यवहार आधी बीमारी को करता हैं खत्म: डीआईओ
प्रभारी सिविल सर्जन सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एनके झा ने पदभार ग्रहण करने के बाद बताया कि अस्पताल के मरीजों की देखभाल करने के साथ ही उसके साथ उत्तम व्यवहार होना चाहिए। मरीज़ों के साथ अच्छा व्यवहार रखने मात्र से उसकी आधी बीमारी ख़त्म हो जाती है। मरीजों का सही तरीके से इलाज करना, उन्हें उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत करना, सही दवा उपलब्ध कराना, दिए गए दवाओं के इस्तेमाल की सही जानकारी देना उनका कर्तव्य होता है। ऐसी उम्मीद है कि मुझे भी वही सहयोग प्राप्त होगा और स्थानीय जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों का सहयोग मिलता रहेगा। इसके बाद ही ज़िलें को एक नया आयाम देने का प्रयास करेंगे। मेरी यह प्राथमिकता होगी कि समुदाय के हर वर्ग के लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचे। अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे। कोरोना संक्रमण तथा स्वास्थ्य सेवाओं के अन्य कार्यक्रमों के बारे में सामुदायिक स्तर पर जागरूक करने में मीडिया की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण होती है। जिसको सीफार की टीम ने किया है और ऐसी उम्मीद है कि आगे भी इस तरह के कार्य को निभाते हुए अपने कर्तव्यों का पालन करते रहेगा।

 

स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराने में निवर्तमान सीएस की महती भूमिका: डीपीएम
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम डॉ किशलय कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को गुणवत्तापूर्ण तथा बेहतर बनाना निवर्तमान सिविल सर्जन डॉ डीएन पाण्डेय का पहला लक्ष्य था। वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान ही इनकी पदस्थापना हुई थी। संक्रमण काल के दौरान उन्होंने जितना कार्य किया है उससे कही ज़्यादा इनके मार्गदर्शन में हमलोगों ने कार्य किया। वही दूसरी तरफ़ कोविड-19 टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिन रात मेहनत कर हम सभी का हौसला बढ़ाने का काम करते रहे। इनकी बदौलत ही स्वास्थ्य विभाग को राज्य में कभी आठवां के बाद तीसरा तो पहला स्थान मिला है। मरीजों के साथ समन्यवय स्थापित करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को सही रणनीति के साथ कार्य करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करते रहते थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.