ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जिलाधिकारी ने किया वेदियों का निरीक्षण दिये आवश्यक निर्देश

गया; विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने जिलाधिकारी ने आज धर्मारण्य, मतंगवापी एवं सरस्वती वेदी का निरीक्षण किया।
धर्मारण्य वेदी निरीक्षण के दौरान मंदिर परिसर में अवस्थित प्याऊ को ठीक कराने का निर्देश पीएचईडी को दिया गया साथ ही मंदिर परिसर से निर्मित शौचालय की ओर निकलने वाली रास्ता पर स्लोपिंग (पीसीसी से) कर इसकी ढलाई कराने का निर्देश नगर परिषद बोधगया को दिया गया। उन्होंने शौचालय के निरीक्षण के दौरान उसकी साफ सफाई एवं मरम्मत करवाने का निर्देश पीएचइडी के अभियंता को दिया। बताया गया कि कुल 6 टॉयलेट यहां हैं, सभी को फंक्शनल करवाया जा रहा है। मंदिर परिसर के बगल में पड़े कचरे के ढेर को देखकर वहां के कचड़ा की साफ सफाई का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में पानी की कमी को दूर करने के लिए कुल 15 नल का पॉइंट्स लगाया गया है, जहां से यात्री पानी का प्रयोग कर सकेंगे। उपस्थित मंदिर के पुजारी तथा पंडा समाज के पुरोहित द्वारा बताया गया कि पितृपक्ष के तृतीय तिथि के दिन अर्थात इस प्रतिपक्ष मेला के 13 सितंबर को अत्यधिक संख्या में तीर्थयात्री धर्मारण्य, मतंगवापी एवं सरस्वती वेदी में तर्पण हेतु आते हैं। जिला पदाधिकारी ने संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि 13 सितंबर को और अधिक व्यापक रूप में संबंधित व्यवस्थाएं को दुरुस्त रखें ताकि तीर्थयात्री गया जिला तथा बोधगया का बेहतर छवि लेकर वापस लौटे।
उन्होंने नगर परिषद बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इन संबंधित वेदियों में पर्याप्त एलइडी स्ट्रीट लाइट लगवाएं तथा जो खराब स्ट्रीट लाइट हैं उन्हें मरम्मत करवाएं इन संबंधित वेदियों में बेहतर प्रकाश की व्यवस्था रखें। साफ सफाई का उत्तम प्रबंध रखे। साफ सफाई में कही कोई कोताही न बरतें।
उन्होंने मंदिर के पीछे अवस्थित मोहाने नदी का निरीक्षण किया तथा वहां पर नदी के किनारे बेहतर तरीके से स्लोपिंग बनवाने का निर्देश दिया ताकि धार्मिक अनुष्ठान करने में सहूलियत हो।
उन्होंने मंदिर परिसर के बाहर वाहन पार्किंग स्थल के समीप खाली पड़े भूखंड को अच्छे तरीके से समतल करवाने का निर्देश दिए ताकि वाहनों का पड़ाव सही ढंग से कराया जा सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया तथा थानाध्यक्ष बोधगया को निर्देश दिए कि आपस में समन्वय करते हुए पार्किंग के लिए चिन्हित भूमि को जांच करें यदि कहीं अतिक्रमण है तो उसे अतिक्रमण मुक्त करावे।
मतंगवापी वेदी के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि यहां कुल 2 शौचालय हैं तथा चार और अतिरिक्त की आवश्यकता है। जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी के अभियंता को निर्देश दिया कि शौचालय की मरम्मत तथा नए शौचालय का निर्माण एवं विभिन्न नल के पॉइंट को मरामति का कार्य तेजी से करवा लें। साथ ही एक अतिरिक्त पानी टंकी मुहैया करावे ताकि पानी की कोई कमी यात्रियों को नही हो सके। मंदिर के सामने के तालाब की सफाई कराने तथा टूटे हुए चाहरदिवारी के स्थल को मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया।
सरस्वती वेदी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बोधगया से सरस्वती वेदी स्थल आने वाले सड़क को दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए। सरस्वती वेदी होते हुए दुर्गेश्वरी जाने हेतु निर्माणाधीन पुल निर्माण द्वारा निर्माणाधीन पुल को तेजी से निर्माण कराने का निर्देश दिए। उपस्थित अभियंता द्वारा बताया गया कि अक्टूबर 2022 तक पुल निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि अक्टूबर माह तक हर हाल में पुल का निर्माण कार्य पूर्ण करावे ताकि बौद्ध महोत्सव के दौरान पर्यटक बोधगया से इसी पुल होते हुए सीधे डुंगेश्वरी जा सके। यह पुल निर्माण होने से डुंगेश्वरी जाना और काफी आसान हो जाएगा। काफी कम समय में ही पर्यटक बोधगया से सरस्वती वेदी होते हुए डुंगेश्वरी पहुंच सकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.