ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

NCC रैली में बोले PM मोदी, युवा शक्ति करेगी ग्रैंड इंडिया का निर्माण, झूठी खबरों के खिलाफ अभियान चलाएं कैंडिडेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की रैली में कहा कि बीते दो सालों में सीमावर्ती इलाकों में NCC में एक लाख से अधिक नए कैडेट जोड़े गए। उन्होंने कहा कि सैन्य बलों में महिलाओं को अधिक जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि NCC में भी अधिक महिलाओं को शामिल करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति देश की स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष 2047 के भव्य भारत (ग्रैंड इंडिया) का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि NCC को मजबूत बनाने के लिए उच्च स्तरीय निकाय का गठन, सीमावर्ती क्षेत्रों के एक लाख कैडेट एनसीसी में शामिल हुए।

साथ ही प्रधानमंत्री ने NCC कैडेटों से झूठी खबरों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले वीर सपूतों को आदर पूर्वक नमन करता हूं। आज जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। तब एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी प्रयास जारी हैं। इसके लिए हाईलेवल कमेटी भी बनाई गई है। पीएम ने कहा कि आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां एनसीसी व एनएसएस में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी।

पीएम ने इस दौरान देश के प्रसिद्ध कवि माखनलाल चतुर्वेदी की कविता पढ़ी। कहा कि-“भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल, अपने जीवन-धन को निहार।” ये पंक्तियां सामर्थ्य की पराकाष्ठा का वर्णन करती हैं। आज मां भारती युवाओं से आह्वान कर रही है – “भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल”। पीएम मोदी ने कहा कि आज खेल के मैदान में खिलाड़ी की सफलता का बहुत महत्व है। उसकी हार जीत के साथ 130 करोड़ देशवासी जुड़ जाते हैं। भारत का युवा अगर किसी से टक्कर ले रहा है तो पूरा देश उसके पीछे खड़ा हो जाता है। भारतीय खिलाड़ी अब पुरस्कार के लिए नहीं देश के लिए खेलता है। इससे पहले एनसीसी कैडेट्स ने पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने मार्च पास्ट का निरीक्षण भी किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.