ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

क्या आपको पता है सोने का सही तरीका ?

जीवन शैली, खानपान और पढ़ने-लिखने की तरह सोने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप सोते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो कमर दर्द जैसी समस्याओं की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

सोने का सही तरीका – कई बार हमें सोने के बाद पीठ या गर्दन में दर्द होती है। इसके बारे में डॉक्टर राचेल सालास कहते हैं कि जिन लोगों को गर्दन में दर्द होती है उनके लिए पीठ के बल सोना दर्द को और बड़ा सकता है।वहीं अगर आपकी पीठ के नीचे वाले हिस्से में दर्द होती है तो आपके लिए पीठ के बल सोना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी में दर्द उठने पर तकिया सेट करके खुद को आराम दे सकते हैं।

सही पोस्चर – सोते वक्त पोस्चर भी बहुत मायने रखता है।कई लोग सोते वक्त घुटने और चेहरे को मिला लेते हैं। इस वजह से गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही हाथ के शरीर के नीचे दबने से या पैर टेढ़ा होने से भी शरीर के कई हिस्सों में दर्द उठ सकती है।

कैसे बंद होंगे खर्राटे ?

खर्राटे लेने की समस्या से भी कई लोग बहुत परेशान होते हैं। इससे बचने के लिए डॉक्टर राचेल सालास बताते हैं कि पेट के बल सोने से खर्राटे मारने की आदत कम हो सकती है। डॉक्टर राचेल सालास ने यह भी बताया कि अगर आप पेट के बल सोती हैं तो यह बात जरूर जाने लें कि इस वजह से चेहरे पर एक समय के बाद प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है।

Note : इसके साथ-साथ आप जहां भी सो रहे हैं वहां साफ-सफाई, आरामदायक गद्दे और साफ तकीया जैसे पहलुओं पर भी गौर दें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.