ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

नाटक के जरिए की अपील- रक्तदान कर अपना मानव धर्म निभाएं

फुलवारी शरीफ। सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच की ओर से साप्ताहिक (रविवारीय) नुक्कड़ नाटक की श्रृंखला में महेश चौधरी द्वारा लिखित एवं अमन राज द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक- “रक्तदान जीवनदान” की प्रस्तुति वाल्मी, फुलवारी शरीफ में की गई।
नाटक की शुरुआत सौरभ राज के स्वरबद्ध गीत- हमें रक्तदान कर अपना मानव धर्म निभाना है, करें रक्तदान हम, ये संदेशा घर-घर तक पहुंचाना है… से की गई।
नाटक के माध्यम से यह दिखाया गया कि एक नव युवक अपने दोस्तों के साथ बाइक से कॉलेज जा रहा था तभी रास्ते में उसका एक्सीडेंट हो जाता है। बहुत देर तक लोग देखते रहते हैं तभी एक वृद्ध फोन करके एंबुलेंस बुलाता है और अस्पताल में भर्ती कराने के बाद उसके परिवार को फोन करके बुलाता है। तब डॉक्टर कहते है कि अस्पताल में लेट से पहुंचने के कारण इसका खून ज्यादा निकल चुका है। इसलिए आपलोग जल्द से जल्द खून का इंतजाम कीजिए। इनका स्थिति बहुत नाजुक होते जा रहा है। उसके पिता अपने परिवार के लोगों तथा अपने मित्रों से खून देने के लिए बहुत अनुरोध करता है। परंतु वे सभी बहाना बना कर वहाँ से चले जाते हैं। उसके पिता दलालो को हाथ जोड़कर विनती करते हैं कि आप जितना भी पैसा ले लीजिये लेकिन खून का इंतजाम कर दीजिये। इसी बीच एक अपरिचित व्यक्ति उसके बेटे को अपना खून देता है।खून डोनेट करने के बाद वह युवक रसमलाई खाते हुए कहता है कि नासमझी के कारण लोग रक्तदान करने से भागते है। ब्लड डोनेट करने पर हुई रक्त की कमी को दूर करने के लिए शरीर में तुरंत ब्लड सेल्स बनने लगते हैं।
मंच के वरीय रंगकर्मी महेश चौधरी ने कहा कि खून शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करता है इसलिए इसकी आपूर्ति मानव से ही होती है। रक्त कोई कारखाने में पैदा नहीं होता है।अस्पतालो के ब्लड बैंको में खून की कमी के कारण गंभीर मरीजों की परेशानी हो रही है इसलिए आपलोगो से अपील है कि अधिक से अधिक रक्तदान कीजिये।
नाटक के कलाकार महेश चौधरी, सौरभ राज, अमन,करण, नमन, प्रमोद, रूपाली, गोलू, रंजन थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.