ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जिले में पहली बार बथानी अनुमंडल क्षेत्र के खिजरसराय प्रखंड कार्यालय में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनता दरबार

नीमचक बथानी अनुमंडल के मुख्यालय खीजरसराय में पहली बार आयोजित हुआ जिला पदाधिकारी का जनता दरबार। आमजनों के समस्याओं के निराकरण हेतु समाहरणालय, गया में प्रत्येक शुक्रवार को जनता दरबार कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें दूर-दूर से आमजन अपनी समस्यओं को लेकर आते है। जनता के सुगमता को देखते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ सभी सुयोग्य लोगों तक पहुँचाये जाने हेतु जनता दरबार कार्यक्रम का आयोजन अनुमण्डल स्तर पर किया गया था जिसमें लगभग 600 की संख्या में आवेदकों ने अपनी समस्या से जिला पदाधिकारी को अवगत करवाया जिसे जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को त्वरित गति से जांच करते हुए समस्या को निवारण करवाने का निर्देश दिए।
ज़िला पदाधिकारी स्वयं खिजर सराय पहुच कर आम जनता के समस्याओं से रूबरू हुए
विभिन्न विभागों से संबंधित समस्या के लिए आवेदकों को सुविधा हेतु अलग-अलग कमरों में विभाग बार आवेदकों को बैठाने की सुविधा दी गई तथा जिला पदाधिकारी द्वारा अलग-अलग कमरों में बारी-बारी से जाकर उनकी समस्याओं को सूनी। उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी तथा प्रभारी पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा को प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध निरंतर आवेदनों के निष्पादन की प्रगति का मॉनिटरिंग करते हुए विभिन्न लाइन डिपार्टमेंट के माध्यम से समस्याओं को समाधान कराने का निर्देश दिए।
जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंधित काफी अधिक संख्या आवेदन प्राप्त हुए, आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने को कहा।
जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।
जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए। परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने नीमचक बथानी अनुमंडल अंतर्गत संबंधित अंचलाधिकारी को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें।
जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत अगलगी, सामूहिक सड़क दुर्घटना, लू से मृत्यु, कुआं में डूब ना वज्रपात, कोरोना से मृत्यु इत्यादि मामलों में जिला आपदा पदाधिकारी को तेजी से अनुपालन करवाने का निर्देश दिए।
जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, जर्जर बिजली के तार के कारण पशु की मृत्यु के उपरांत मिलने वाली लाभ, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.