ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

कोडरमा में 5 मशरूम उत्पादन प़शिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

कोडरमा। उद्यान विकास योजनान्तर्गत कोडरमा जिले के तीन स्थान पर 5 दिवसीय मशरूम उत्पादन प़शिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एपीपी एग़ीगेट के निदेशक प़भाकर कुमार ने कहा कि मशरूम उत्पादन कर झारखंड की महिलाएं स्वावलंबी बन सकती है। उन्होंने कहा कि मशरूम उत्पादन कम पूंजी कम जगह और कम लागत में उपज कर महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकती है। उन्होंने मशरूम उत्पादन के विभिन्न तरीकों की जानकारी देते हुए मशरूम के पौष्टिक तत्वों और उत्पादन के तरीकों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एपीपी एग़ीगेट के राज्य प़मुख अनमोल कुमार ने कहा कि मशरूम उत्पादन महिलाओं के लिए उत्तम रोजगार है। उन्होंने कहा कि सभी लाभ किसानों को 30-30 बैग मशरूम की खेती करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा जिसके माध्यम से वह आपने आपको आत्मनिर्भर बना सकती हैं उन्होंने मशरूम के महत्व और उत्पादन के तरीकों की जानकारी दी।
इस अवसर पर जयनगर प्रखंड के उद्यान मित्र राजकुमार यादव कुशल प्रशिक्षक का पूनम संगा ज्योति कुमारी वीरसमुनी कुमारी राज्य समन्वयक प्रेम किशोर आदि ने मशरूम उत्पादन की विधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.