ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

जनता दल यूनाइटेड की विचारधारा राष्ट्रीय एकता अखंडता एवं विकास के लिए आवश्यक : परिमल कुमार

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं जनता दल यूनाइटेड के नीति सिद्धांत एवं विचारधारा राष्ट्र के एकता अखंडता समेकित संतुलित एवं न्याय के साथ विकास के लिए अति आवश्यक है। जनता दल यूनाइटेड का मानना है की धार्मिक उन्माद एवं जातीय विद्वेष समाज एवं राष्ट्र के विकास में अवरोधक है। हम जहां सभी धर्मों का सम्मान एवं आस्था रखते हैं। वही विभिन्न धर्म ग्रंथों के प्रेरक तत्व को समाहित कर सामाजिक न्याय एवं विकास को बढ़ाने के पक्षधर हैं। हम जहां रामायण में सृष्टि के रचयिता मर्यादा पुरुषोत्तम राम के न्याय एवं सभी जाति के प्रति लगाव एवं समान भाव से प्रेरणा लेते हैं। वही कुरान शरीफ के भाईचारा का संदेश, गुरु ग्रंथ साहिब एवं गुरु गोविंद सिंह कि राष्ट्र के प्रति समर्पण एवं शौर्य से प्रेरणा लेते हैं। वही बाइबल के सेवा भाव हमारे आदरणीय नीतीश कुमार के सुशासन के प्रेरक स्रोत रहे है।

जिस तरह मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने बिना जाति के भेदभाव के सभी को सम्मान दिया हमारे आदरणीय नेता नीतीश कुमार ने दलित बस्तियों में जाकर वहां के बुजुर्गों से स्वतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन कराकर उन्हें सम्मान देने का काम किया वहीं दूसरी ओर हमारे नेता नीतीश कुमार के महिला सशक्तिकरण की सफलता संपूर्ण भारत ही नहीं विश्व के लिए एक प्रतिमान बन चुका है। जिसे अन्य राजनीतिक दलों के द्वारा अनुसरण की जाने की आवश्यकता है।

हमारे नेता लोहिया के समतामूलक समाज की स्थापना एवं समाज के सभी वर्गों के उत्थान के प्रति दृढ संकल्प है एवं इसे मूर्त रूप देने हेतु सतत प्रयासरत है। हमारे नेता ने न जाति न धर्म को सत्ता प्राप्ति का मार्ग बनाया जनता दल यूनाइटेड अपनी विचारधारा से कभी समझौता नहीं करती।

बिहार सरकार के द्वारा जाति आधारित गणना का उद्देश्य राजनीतिक लाभ प्राप्त करना नहीं है और न ही सत्ता सुख प्राप्त करने का है। बल्कि इसका उद्देश सभी जाति के वंचितों को चिन्हित कर उनके विकास सुनिश्चित करना है एवं उन्हें न्याय उपलब्ध कराकर समतामूलक समाज की स्थापना करना है। हमारे नेता ने समाज में विद्यमान जातीय असमानता को समाप्त करने के उद्देश्य कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। बिहार में अंतरजातीय विवाह करने वाले लोगों को सरकार परितोष उपलब्ध कराती है। जिससे समाज में विद्यमान जातीय विसंगति समाप्त हो हम कभी अपने विचारधाराओं से समझौता नहीं करते यही कारण है की जनता दल यूनाइटेड को पार्टी विद डिफरेंस कहा जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.