मधुबनी में पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में मताधिकार का प्रयोग करने में महिलाएं आगे

मधुबनी। पंचायत चुनाव के अंतिम व 11वें चरण में जिले के दो प्रखंडों जयनगर एवं बिस्फी में मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कड़ी सुरक्षा में मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। मतदान केंद्र के भीतर एवं बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अधिकारियों के निरीक्षण का सिलसिला भी जारी है। अंतिम चरण में भी मतदान में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की अपेक्षा अधिक हो रही है।

अब तक के सभी चरणों में मतदान करने में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे ही रखा है। इस चरण में भी अभी तक के मतदान की स्थिति में महिलाएं आगे चल रही हैं। दिन के एक बजे तक जयनगर प्रखंड में कुल मतदान 38.8 प्रतिशत दर्ज किया गया है। इसमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 34.52, जबकि महिलाओं का 43.08 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। वहीं, बिस्फी प्रखंड में दिन के एक बजे तक कुल मतदान 36.24 प्रतिशत दर्ज किया गया है। यहां अब तक 32.23 प्रतिशत पुरुष और 40.25 प्रतिशत महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। पांच बजे तक जो मतदाता बूथ पर कतार में लगे होंगे, उनका मतदान कराया जाएगा।

बता दें कि जयनगर के 15 एवं बिस्फी के 28 पंचायतों के लिए अंतिम चरण में मतदान हो रहा है। इस चरण में 2304 महिलाओं सहित 4439 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। बिस्फी के कुल 28 पंचायतों के लिए 412 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, जयनगर के 15 पंचायतों के लिए 229 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है। बिस्फी से जिला परिषद के चार, पंचायत समिति के 38, मुखिया व सरपंच के लिए 28-28 पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं। वहीं, जयनगर से जिला परिषद के दो, पंचायत समिति के 21, मुखिया व सरपंच के 15-15 पदों के लिए मतदान हो रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...