ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

विशेष राज्य का दर्जा मिलने पर बिहार के समावेशी विकास में लगेंगे चार चांद : उमेश सिंह कुशवाहा

पटना। प्रदेश जदयू अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि बिहार के समुचित विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा मिलना नितांत आवश्यक है। विशेष राज्य का दर्जा मिलने पर बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुए विकास को और गति मिल जाएगी और हमलोग विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़े हो पाएंगे। यही कारण है कि हमलोग लगातार विशेष राज्य के दर्जा की मांग कर रहे हैं।श्री कुशवाहा ने कहा कि नीतीश कुमार के कार्यकाल में बिहार में हुए विकास के अनगनित कार्यों ने देश-दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। 2005 में जिस बिहार का बजट महज 23 हजार 800 करोड़ था, 2021 में वही 2 लाख 18 हजार 302 करोड़ से अधिक का हो गया और प्रति व्यक्ति जो आय 2004-05 में 7,914 रुपए मात्र थी, 2019-20 में वो बढ़कर 50,735 रुपए हो गई। इसके बावजूद हमें यह ध्यान में रखना होगा कि झारखंड के अलग होने के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर हो गई है और हर साल हमें बाढ़ और सूखे की मार से हजारों करोड़ का नुकसान होता है। यह नीतीश कुमार का करिश्माई नेतृत्व है कि ऐसी तमाम चुनौतियों के बावजूद और औद्योगीकरण के बिना भी बिहार की विकास दर 2005 से अब तक डबल डिजिट में रही है। ऐसे में अगर इसे विशेष राज्य का दर्जा मिल जाय तो विकसित राज्यों के साथ कदम से कदम मिलाने में हमें अधिक वक्त नहीं लगेगा। श्री कुशवाहा ने कहा कि अभी बिहार को केन्द्र से जो सहायता मिलती है उसमें 60 प्रतिशत ऋण और 40 प्रतिशत अनुदान होता है। विशेष राज्य का दर्जा मिलने पर 90 प्रतिशत अनुदान और 10 प्रतिशत ही ऋण होगा। इससे बिहार में उद्योग धंधों का जाल बिछाने में सहायता मिलेगी और बड़ी संख्या में रोजगार का भी सृजन होगा, जिससे राज्य के युवा बड़े पैमाने पर लाभान्वित हो सकेंगे। श्री कुशवाहा ने आगे कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि आज केन्द्र और बिहार दोनों जगहों पर एनडीए की ही सरकार है। केन्द्र और राज्य में समान सोच की सरकार से बिहारवासियों की अपेक्षा का बढ़ जाना स्वाभाविक है। वैसे भी बिहार विधानसभा ने सर्वसम्मति से विशेष राज्य का प्रस्ताव पारित कर केन्द्र को भेजा था। हमारी इस मांग को राजनीतिक नजरिये से देखने की बजाय उदार दृष्टि से देखा जाना चाहिए। विशेष राज्य का दर्जा मिलने पर नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुए राज्य के समावेशी विकास में चार चांद लग जाएंगे।

इसी माह से नि:शुल्क टैली कोर्स सिखाएगा चैम्बर आॅफ कॉमर्स
पटना। बिहार चैम्बर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में छात्र-छात्राओं के लिए इस माह से नि:शुल्क टैली कोर्स सिखाने की व्यवस्था की गयी है। इसकी जानकारी देते हुए चैम्बर के अध्यक्ष पी के अग्रवाल ने बताया कि टैली कोर्स दिसंबर 2021 से ही प्रारंभ किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे प्रारम्भ नही किया जा सका जो अब इस माह से प्रारंभ किया जा रहा है। अग्रवाल ने बताया कि आज कंप्यूटर के इस युग में अनेक कार्यो को सरलता तथा तेजी से किया जा सकता है। अग्रवाल ने बताया कि टैली का मुख्य कार्य किसी कंपनी के खाते को व्यवस्थित करना होता है। जिसमें आय-व्यय, नगद-उधार, भुगतान की गई राशि तथा बैंक के विभिन्न खातों का रिकॉर्ड उपलब्ध होता है।अग्रवाल ने बताया कि टैली सीखने के बाद युवाओं को रोजगार पाने में काफी आसानी होगी क्योंकि वर्तमान समय में सरकारी कार्यालयों, बैंकों, निजी कंपनियों में अकाउंटिंग के कार्यो के लिए टैली का उपयोग किया जाता है। टैली की अनेक विशेषताओ के कारण आज टैली का उपयोग दुनिया भर में किया जाता है। बिहार चैम्बर आॅफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष एवं कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के कन्वेनर मुकेश जैन ने बताया कि टैली कोर्स अब फरवरी व मार्च माह से सिखाया जाएगा। यह कोर्स टैली एजुकेशन प्राईवेट लिमिटेड के सहयोग से चलाया जाएगा। यह तीन माह का कोर्स होगा तथा दिन में तीन बजे से संध्या छ: बजे तक डेढ़ डेढ़ घंटे के दो बैच में पढ़ाई होगी क प्रत्येक बैच में अधिकतम 30 छात्र व छात्राओं को लिया जाएगा।

भगदड़ रोकने के लिए लालू यादव ने टाला तेजस्वी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का फैसला : बलियाबी
पटना। जदयू के राष्ट्रीय महासचिब गुलाम रसूल बलियावी ने राजद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि तेजस्वी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने को लेकर पार्टी में असहमति है। राजद में भगदड़ को रोकने के लिए तेजस्वी यादव को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का फैसला टाल दिया गया है। उन्होंने कहा कि राजद के कई वरिष्ठ नेता और विधायक हम सबके सम्पर्क में है। समय आने पर इसका खुलासा भी हो जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राजद के नेताओ के बीच बड़ी नराजगी है। कई नेताओं ने मुकुट और ताजपोशी के लिए तैयारी की थी। लेकिन पार्टी में टूट की डर से लालू यादव ने फैसला को बदला है।उन्होंने उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को आइना दिखाते हुए कहा कि वे सबसे युवा मंत्री हैं। हम सब उम्मीद लगाए हैं कि नया उद्योग बिहार में लगेगा। लगातार उद्योग मंत्री विज्ञापन और बड़े बड़े शहरों में जा रहे हैं। उन्होंने कहा की लगता है की इसका भी हिसाब पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल को नहीं दे रहे हैं। उनको आंकड़ा देना चाहिए। बलियावी ने कहा की संजय जयसवाल को कहना चाहता हूं कि आप सिर्फ नेपाल से जो पानी का समस्या है। उसको आप प्रधानमंत्री से कह कर कुछ करवा दीजिये। आपका जीवन भर आभारी रहूंगा। पूरे बिहारवासी आपके नतमस्तक हो जाएंगे। आप प्रधानमंत्री के बेहद करीब हैं। बस एक काम करवा दीजिए।

रामकृपाल ने लोकसभा में ओला से फसल क्षति का मामला
पटना। लोकसभा में शून्य काल के दौरान पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री और भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने बिहार में किसानों को ओलावृष्टि से हुए भारी फसल नुकसान का मामला उठाया।उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बिहार में हुए भारी ओलावृष्टि के कारण बिहार के पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र समेत दूसरे जिलों के किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। खासकर आलू, सरसों, हरी सब्जियों और दलहन फसल लगाने वाले किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के कारण गरीब किसान कर्ज के भारी बोझ तले दब गए है। ओलावृष्टि ने गरीब किसानों के फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है। जिस वजह से गरीब किसानों के सामने आर्थिक समस्या खड़ी हो गयी है। कर्ज लेकर किसानों ने फसल इस आस में लगाया था कि फसल अच्छी होगी तो उसे बेचकर कर्ज भी भरेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी लेकिन प्राकृतिक आपदा ने सब उल्टा कर दिया और उनकी सारी मेहनत पर पानी फेर दिया। गरीब किसान और कर्ज के बोझ तले दब गए। उन्होंने कहा कि पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के साथ बिहार के अन्य जिलों में हरी सब्जी – छेमी,आलू, टमाटर, कद्दू, सरसों, मसूर की दाल,गेहूं ,जौ की फसल भारी बारिश एवं ओलावृष्टि गिरने से बर्बाद हो चुकी है। उन्होंने सरकार से मांग की है किकेंद्रीय जांच एजेंसी सभी प्रखंडों में भेजकर उचित मुआवजा की राशि किसानके लिए घोषणा होनी चाहिए ताकि जिन किसानों का फसल मेरे संसदीय क्षेत्र में बर्बाद हुई है उन्हें सरकार मुआवजा दे। जिससे अन्नदाता किसानों के जीवन मे खुशहाली आ सके।

नीतीश किसी के रहमोकरम पर नही जनता के आशीर्वाद से है मुख्यमंत्री : मनोज मनु
पटना।जदयू के प्रदेश सचिव मनोज लाल दास मनु ने भाजपा सांसद छेदी पासवान के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि नीतीश कुमार किसी के रहमोकरम पर मुख्यमंत्री नही बने है बल्कि वे बिहार की जनता के आशीर्वाद से बने है। उन्होंने कहा कि सीएम ने भाजपा से ही उन्होंने हाथ मिलाया तो भाजपा सांसद भाजपा को ही दाऊद इब्राहिम बताया है। नीतीश कुमार के चरित्र को जानती है वे ही बिहार के एकमात्र नेता है जिन्होंने मुख्यमंत्री पद से भी इस्तीफा दे दिए है। श्री मनु ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सबसे बडी विशेषता है कि वे दवाब में रहने बाले राजनेता नही है। भाजपा लाख सोसल मीडिया पर कुछ भी लिख पढ़ ले कोई प्रभाव नही पड़ने बाला है। सरकार सोसल मीडिया से नही चलती है। जहाँ तक छेदी पासवान का सवाल है वे जान चुके है कि इस बार उनका टिकट कटना तय है,इसलिये लालू प्रसाद के इशारे पर इस तरह का बयान दे रहे है। श्री मनु ने कहा कि छेदी पासवान के चाल व चरित्र को बिहार की जनता भलीभांति जानती है। नीतीश कुमार न होते तो वे सांसद भी नही होते।

विशेष राज्य का प्रावधान ही नहीं तो फिर विवाद क्यों : चिराग
पटना। लोजपा (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने कहा है कि विशेष राज्य का प्रावधान ही समाप्त हो चुका है तो जदयू और भाजपा किस बात पर विवाद कर रहे हैं। आरोप लगाया कि विभिन्न मदों में केन्द्र से मिलनेवाली राशि का समुचित उपयोग भी राज्य सरकार नहीं कर पा रही है। बालिका गृह कांड और शराबबंदी के मुद्दे पर भी राज्य सरकार पर निशाना साधा है। श्री पासवान ने आरोप लगाया है कि राज्य में बढ़ती विविध आपराधिक घटनाएं बेरोजगारों की भीड़, दलित उत्पीड़न तथा किसानों की परेशानी से त्राहिमाम की स्थिति है। कहा कि उनकी इस विफलता के खिलाफ लोजपा (रामविलास) पटना में 15 फरवरी को आक्रोश मार्च करेगी।

आईडिएशन लैब के लिए आईआईटी पटना और बियाडा के बीच एमओयू
पटना। बिहार में छोटे बड़े उद्योग तो लगने शुरू हो ही गए हैं। राज्य में स्टार्टअप्स को भी तेजी से आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बुधवार को बिहार में स्टार्टअप्स को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में बियाडा और आईआईटी पटना के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ। बियाडा और आईआईटी पटना के बीच बहुत जल्द जीरो लैब के नाम से एक आईडिएशन लैब शुरू करने पर सहमति बनी हैं जहां न सिर्फ स्टार्टअप्स के आइडिएशन से लेकर उसे सफलता पूर्वक संचालित करने और आगे बढ़ाने के लिए मदद की जाएगी बल्कि ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बिहार के सफल स्टार्टअप्स को उनके आईपीआर राईट्स हासिल करने में पूरी मदद मिले। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के युवाओं के लिए बेहद खुशी का मौका हैं। पूरे देश में स्टार्ट्अप्स को बढ़ाने में आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों की अहम भूमिका है। बिहार के स्टार्टअप्स को सर्वोच्च संस्थानों से जुड़े एक्सपर्ट का मार्गदर्शन मिले, इसमें जीरो लैब महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार के युवा देश दुनिया में काफी आगे हैं। कई बड़ी स्टार्टअप कंपनियों में बिहार के युवाओं ने साख कायम की गई है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि बिहार के सफल युवा बिहार में स्टार्टअप्स को बढ़ाने में पूरी मदद करें। बियाडा और आईआईटी पटना द्वारा संचालित आईडिएशन लैब ये सुनिश्चित करेगा कि बिहार के स्टार्टअप्स को अच्छा एक्सपोजर मिले और उनकी सफलता सुनिश्चित हो। इस मौके पर मौजूद उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि बिहार में स्टार्टअप्स को बढ़ाने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी 2017 है और इसके लिए 125 स्टार्टअप्स ने रेजिस्ट्रेशन कराया जिनमें से करीब 70 स्टार्टअप्स को सुनिश्चित राशि दी गई और वो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

एक साल पूरे होने पर उद्योग मंत्री ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा
एक साल में आए 38 हजार 906 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव
4 इथेनॉल इकाई समेत 87 नए उद्योग खुले, बदल रही है बिहार में उद्योगों की तस्वीर : शाहनवाज
पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के औद्योगिकीकरण का सपना सच होने की ओर बढ़ रहा है। बिहार में तेजी से लग रहे हैं उद्योग । ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री के रुप में एक साल पूर्ण होने के अवसर पर सैयद शाहनवाज हुसैन ने रिपोर्ट कार्ड पेश करने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के निर्देश पर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मैंने साल के एक एक दिन का इस्तेमाल बिहार में उद्योग बढ़ाने और 14 करोड़ बिहार वासियों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए लगाया है। जनता के प्रति उन्हीं जिम्मेदारियों के एहसास के बदौलत बुधवार को बिहार के उद्योग मंत्री के रुप में एक साल पूर्ण होने के अवसर पर काम का हिसाब दिया। उद्योग मंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में बिहार में उद्योगों की स्थापना के लिए 38 हजार 906 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। 4 इथेनॉल उत्पादन ईकाईयां निर्माण पूरा कर उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं और कुल 87 नए उद्योग खुले हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में एनडीए सरकार को जनमत रोजगार और उद्योग के लिए मिला है। यहां के लोगों को काम की तलाश में पलायन ना करना पड़े, इसके लिए हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विकास के रास्ते पर चलते हैं। हमें उनका पूरा आशीर्वाद मिल रहा है। पटना के खादी मॉल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि विगत 1 साल में कोरोना के चलते पाँच-छ: महीने काम नहीं हो पाए, फिर भी हमने कई मामले में नए कीर्तिमान बनाए। इस अवधि में बिहार उद्योगपतियों की पसंद बनकर उभरा। उन्होंने कहा कि सिर्फ इथेनॉल ईकाई की स्थापना के लिए 30 हजार 382 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए । उन्होंने कहा कि एक साल में बिहार में 17 इथेनॉल इकाईयों की स्थापना के लिए काम शुरू हुआ । चार इथेनॉल इकाईयों का उद्घाटन बहुत जल्द होगा और बाकी इथेनॉल ईकाईयां भी जल्द स्थापित हो सकें उसके लिए पूरी ताकत से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में डबल इंजन की सरकार है। केंद्र और राज्य में अच्छा तालमेल है। तालमेल से ही अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों का ही फोकस बिहार का औद्योगिकीकरण है और इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओँ के तहत 16000 नए लाभुकों का चयन कर लिया गया हैं और इन्हें बहुत जल्द उद्यम शुरू करने की राशि उपब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि खादी और हैंडलूम के क्षेत्र में भी बिहार आगे बढ़ रहा है। बुनकरों और कारीगरों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए मेले लगाए जा रहे हैं। प्रगति मैदान में लगाए गए भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में बिहार को प्रथम पुरस्कार मिला। उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योगों की स्थापना की जो रफ्तार है वो आने वाले दिनों में मिसाल पेश करेगी। उन्होंने कहा बरौनी के बेगुसराय में पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट एक साल में बनकर लगभग तैयार है । 557 करोड़ की लागत से शुरू हुआ ये उद्योग बहुत जल्द उत्पादन शुरू करने की स्थिति में है। कार्यक्रम में उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशकआलोक कुमार, उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार और उद्योग निदेशक रूपेश कुमार श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
भारतीय सेना के 7 जवान शहीद होने पर पारस ने जतायी संवेदना
पटना। राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने हिमाचल प्रदेश के भारत-चीन बोर्डर पर बहुत दिनों से हो रही बर्फबारी से हिमस्खलन होने के कारण भारतीय सेना के 7 जवान शहीद होने पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हवलदार जुगल किशोर, राईफल मैन अरूण कट्टल, लक्ष्य पाढानीया, विशाल शर्मा, राकेश सिंह, अंकेश भारद्वाज और गनर गुरबाज सिंह के भगवान इन शहीदों के आत्मा की शांति प्रदान करें और इस दुख की घड़ी में परिवार को शहन शक्ति प्रदान करें। आगे श्री पारस ने कहा कि भारत सरकार हिमाचल प्रदेश सरकार से आग्रह करता है कि इस दुख की घड़ी में शहीद जवानों के परिवार को हरसंभव मदद करें।

राज्यपाल से मिले भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त व चीफ पोस्टमास्टर जनरल
पटना। राज्यपाल फागू चौहान से भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुहम्मद इमरान ने राजभवन पहुंचकर शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बांग्लादेश के उच्चायुक्त मुहम्मद इमरान ने राज्यपाल को बांग्लादेश में औद्योगिक विकास, विशेषकर वस्त्रोद्योग के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बांग्लादेश का भारत के साथ मधुर संबंध की भी चर्चा की। उच्चायुक्त ने बिहार की समृद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत की सराहना करते हुए कहा कि वह अपने बिहार परिभ्रमण के दौरान नालन्दा, राजगीर एवं बोधगया का भी परिभ्रमण करेंगे। राज्यपाल ने दोनों देशों के बीच पारस्परिक प्रेम, सौहार्द्र और सहयोग कायम रहने एवं विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर रहने की कामना की। राज्यपाल ने बांग्लादेश के उच्चायुक्त को भगवान बुद्ध का स्मृति-चिह्न और शॉल भेंट किया। उच्चायुक्त ने भी राज्यपाल को शेख मुजीबुर रहमान द्वारा लिखित पुस्तक दास्ताँ और भी हैं नामक पुस्तक भेंट की। वहीं राज्यपाल फागू चैहान से बिहार डाक सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कर्नल जलेश्वर कन्हार ने राजभवन पहुंचकर शिष्टाचार मुलाकात की।

बाजार समितियों के जीर्णोद्धार के लिए ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास निधि में ऋण की स्वीकृति : मंत्री
पटना। कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर गाँधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में घोषणा की गयी कि राज्य के किसानों को कृषि उत्पाद हेतु बाजार की सुविधा उपलब्ध करने के उद्देश्य से सभी कृषि उत्पादन बाजार समितियों का जीर्णोद्धार एवं चरणबद्ध तरीके से विकास कराया जायेगा। वहाँ पर अनाज, फल-सब्जी एवं मछली का अलग-अलग बाजार की व्यवस्था, स्टोरेज की सुविधा आदि कार्य कराये जायेंगे। इस कार्य पर लगभग 2700 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। राज्य के किसानों को उनके फसल उत्पादों, मछली आदि के लिए उचित मूल्य एवं बेहतर बाजार की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से राज्य के सभी बाजार समिति के प्रांगणों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रांगणों में चहारदीवारी, सड़क, नाला आदि निर्माण के साथ-साथ सफाई, सुरक्षा, बिजली, पानी, महिलाओं एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय आदि की व्यवस्था के साथ ही गोदाम तथा कोल्डस्टोरेज के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन में निधि की व्यवस्था की गई है। कृषि विभाग द्वारा बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से राज्य के सभी 54 कृषि उत्पादन बाजार समितियों के जीर्णोद्धार हेतु विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार कर वित्त विभाग को उपलब्ध कराया गया। मंत्री ने कहा कि वित्त विभाग के परियोजना जांच समिति ने नाबार्ड द्वारा सम्पोषित ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास निधि के अंतर्गत सभी 54 कृषि उत्पादन बाजार समितिओं के जीर्णोद्धार एवं विकास करने के लिए प्रथम चरण में 1304.83 करोड़ रुपए ऋण देने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान की गई है। श्री सिंह ने बताया कि बिहार के 20 बाजार प्रांगणों में सड़क, नाला, चहारदिवारी, मेन गेट, हाईमास्क लाईट, प्रषासनिक भवन की मरम्मति, गड्ढ़ा भराई, शौचालय एवं विद्युतीकरण का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। बिहार शरीफ बाजार प्रागंण का जीर्णोद्धार एवं विकास स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने ह्यएक राष्ट्र, एक बाजारह्ण की व्यवस्था की घोषणा की, जिसका सबसे ज्यादा लाभ बिहार को मिलेगा। बिहार के किसानों को उनके फसल उत्पादों के लिए अधिकतम मूल्य मिल पायेगा। इस प्रकार किसानों की आय में अपेक्षित वृद्धि हो पायेगी एवं किसान समृद्ध होगा।

भूमिहार समाज को सम्मान देने वालों का समर्थन : फ्रंट
पटना। भूमिहार ब्राह्मण सामाजिक फ्रंट आने वाले चुनावों में उसी दल को अपना समर्थन देगा जो दल हमारे समाज को अधिक से अधिक सम्मान देगा। यह निर्णय भूमिहार ब्राह्मण सामाजिक फ्रंट ने राज्य कार्यकारिणी की बैठक में लिया। भूमि विकास बैंक के सभागार में हुई बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण कार्य योजना को अंतिम रूप दिया गया, जिसमें 27 मार्च को पटना में राज्य सम्मेलन, पूरे राज्य में डेढ़ लाख सक्रिय सदस्य बनाने, सभी जिलों में जिला सम्मेलन करने तथा राज्य के सभी जिलों में समाज के मेधावी गरीब छात्रों के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था करने के साथ ही पंचायत स्तर तक संगठन का विस्तार करने का निर्णय लिया गया। बैठक में सर्वसम्मति से इस फ्रंट को गैर राजनीतिक फ्रंट का स्वरूप प्रदान करने के संकल्प को दोहराया गया। कार्यसमिति में समाज को मजबूत करने का निर्णय लिया गया। बैठक में निर्णय हुआ कि राजनीतिक रूप से कोई भी दल और सामाजिक रूप से कोई भी जाति या वर्ग समूह हमारे लिए अछूत नहीं है। हम अपने समाज को मजबूत करते हुए सभी जाति के लोगों से अपने पुराने सामाजिक सरोकारों को फिर से मजबूत करेंगे। मौके पर फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश शर्मा, पूर्व मंत्री वीणा शाही, पूर्व मंत्री अजीत कुमार, फ्रंट के कार्यकारी अध्यक्ष सुधीर शर्मा, धर्मवीर शुक्ला, पीएन सिंह आजाद, प्रीति प्रिया, धर्मेंद्र धारी सिंह, पूर्व आईएएस महेश्वर सिंह, डॉ. नवल किशोर सिंह, यज्ञ नारायण तिवारी, अशोक सिंह और संजीत ठाकुर शामिल रहे।

जिला मुख्य प्रवक्ता का स्वागत
पटना। पटना साहिब जदयू कार्यालय में जदयू कार्यकर्ताओं एवं प्रमुख समाजसेवियों के द्वारा नवनियुक्त पटना जिला मुख्य प्रवक्ता अंजनी पटेल का भव्य स्वागत किया गया। जदयू कार्यकर्ताओंर् ं ने अंगवस्त्र, फूल माला और गुलदस्ता देकर श्री पटेल को सम्मानित किया। इस मौके पर पटना जिला उपाध्यक्ष पप्पु पटेल, महासचिव अजय यादव, महासचिव धर्मेन्द्र पटेल, महासचिवमनोज शर्मा, महासचिव आफताब गुड्डू गायघाट सेक्टर अध्यक्ष मुकेश ठाकुर, टींकू चंद्रवंशी, भगवती प्रसाद मोदी, राकेश गुप्ता, सूरज चंद्रवंशी, विनोद पटेल उपस्थित रहे। वहीं सभी जदयू कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शीर्ष नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट किया।

इंटर परीक्षा में 24 नकलचियों पर गिरी गाज
पटना/। इंटर परीक्षा के सातवें दिन बुधवार को प्रथम पाली में विभिन्न भाषा विषयों तथा द्वितीय पाली में मनोविज्ञान एवं इंटरपेनुअरशिप विषयों की परीक्षा सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त संपन्न हुई। परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में 24 परीक्षार्थियों पर गाज गिरा है। बुधवार को सबसे अधिक सारण से 8 परीक्षार्थियों का निष्कासन हुआ है। वहीं मधुबनी व सहरसा से 6-6, वैशाली से 3 व मधेपुरा से 01 परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया है। इसक अलावा दूसरे के बदले परीक्षा देते सुपौल जिले से 03 मुन्ना भाई को पकड़ा गया है। प्रथम पाली में विज्ञान, वाणिज्य, कला एवं वोकेशनल संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अनिवार्य विषय समूह के अंतर्गत विभिन्न भाषा विषयों की परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें सम्मिलित होने के लिए उर्दू में 81,928, मैथिली में 41,122, संस्कृत में 7,184, प्राकृत में 1,101, मगही में 353, भोजपुरी में 732, अरबी में 04, पर्सियन में 16, पाली में 479 तथा बांग्ला में 306 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। द्वितीय पाली में कला संकाय के 2,65,908 परीक्षार्थियों के लिए मनोविज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित हुई। द्वितीय पाली में ही वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थियों के लिए इंटरपेनुअरशिप विषय की परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 43,326 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। पटना जिला में आज दोनों पालियों की परीक्षा का आयोजन सभी परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढ़ग से स्वच्छ एवं कदाचाररहित संपन्न हुआ। कल प्रथम पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए संगीत विषय तथा वोकेशनल के परीक्षार्थियों के लिए फाउण्डेशन कोर्स की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं द्वितीय पाली में कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए गृह विज्ञान विषय तथा वोकेशनल के परीक्षार्थियों के लिए इलेक्टिव सबजेक्ट ट्रेड पेपर वन के तहत विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

विभिन्न चरणों में मिली 3 करोड़ रूपये तक स्टार्टअप को वित्तीय सहायता
पटना। बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि अनेकों चरण के साक्षात्कार एवं अन्य आधारभूत संरचना, मानव संसाधन तकनीकी दक्षता सहित अनेक पैमाने पर खरा उतरने के बाद भारत सरकार ने एसोसिएशन को उक्त योजना के तहत 3 करोड़ रूपया तक स्टार्टअप को विभिन्न चरणों में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष अरूण अग्रवाल ने बताया कि भारत सरकार के उक्त योजना के तहत बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन सहित पूरे भारत वर्ष से इन्क्यूवेशन सेन्टर संचालित करने वाली संस्थाओं ने स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना में आवेदन दिया था। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है कि इस योजना के तहत् हमारे इन्क्यूवेशन सेन्टर को सक्षम स्टार्टअप को अलग-अलग चरणों में अनुदान एवं ऋण के रूप में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने हेतु अनुदान स्वीकृत की स्वीकृति प्रदान की गई है। वेंचरपार्क बीआईए द्वारा संचालित इन्क्यूवेशन सेन्टर है जिसकी स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी अपने स्थापना के साथ बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन ने राज्य में स्टार्टअप इको-सिस्टम को स्थापित एवं प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयत्नशील है। हमारे इन्क्यूवेशन सेन्टर को राज्य सरकार के उद्योग विभाग से सहायता एवं मार्गदर्शन प्राप्त होता है। बीआईए इन्क्यूवेशन सेन्टर चयनित स्टार्टअप को अनेक तरह की सुविधा उपलब्ध कराता है जिसमें मेन्टरशीप, नि:शुल्क वर्किग स्पेस, हाईस्पीड इन्टरनेट कनेक्शन की सुविधा के साथ-साथ स्टार्टअप को अपने उद्यम को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए वेंचर कैपटालिस्टस तथा एजेंल इन्वेर्स्टस के साथ संपर्क स्थापित करने में सहयोग करना।

राज्य के मेडिकल कॉलेज में पहली बार शुरू होगा डिपार्टमेंट आॅफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन
थैलेसेमिया और हेमोफीलिया जैसे रोगों का यहीं हो पाएगा डायग्नोसिस
पटना। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में पहली बार नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में डिपार्टमेंट आॅफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन की स्थापना होगी। इस विभाग की स्थापना से थैलेसीमिया और हेमोफिलीया के साथ वैसे रोग जिसमें ब्लड ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता होती है। उन्हें राज्य में ही डाइग्नोसिस और जेनेटिक लेबल काउंटिंग जैसी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। राज्य स्वास्थ्य समिति में ब्लड सेल के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ एनके गुप्ता ने बताया कि राज्य के एनएमसीएच में यह सुविधा जल्द ही मौजूद होगी। इसके लिए एनएमसीएच के प्राचार्य को एक पत्र भी निर्गत किया गया है। जिसमें विभाग के स्थापित किए जाने के लिए उचित कारवाई करने का अनुरोध किया गया है। वहीं ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन विभाग की स्थापना को लेकर एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ हीरा लाल महतो ने कहा कि इसकी स्थापना एनएमसीएच के ब्लड बैंक में ही होगी। विभाग की स्थापना को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति को नेशनल मेडिकल काउंसिल के नियमानुसार सारी आवश्यकता को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। जिसके बाद विभाग की स्थापना होगी। प्राचार्य डॉ हीरा लाल महतो ने कहा कि विभाग की स्थापना के बाद इस विभाग के द्वारा राज्य में पहली बार ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन में पीजी की पढ़ाई होगी। जिससे राज्य में कार्यरत ब्लड बैंको को उनके एक्सपर्ट मिलेगें। इससे उनके स्टोरेज, संधारण, कलेक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के प्रबंधन में आसानी होगी। इससे ब्लड बैंक सुपर स्पेशलाइज्ड ब्रांच में तब्दील की दक्षता में बहुत बड़ा परिवर्तन होगा। ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन की पीजी में पढ़ाई कराने वाला भी यह राज्य का पहला मेडिकल कॉलेज होगा।

पटना के 74 केन्द्रों पर संचालित होगी मैट्रिक परीक्षा
पटना। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 का आयोजन आगामी 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होगा। पटना जिले में परीक्षा 74 केंद्रों पर संचालित होगी। जिला अंतर्गत कुल 74 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें पटना सदर अनुमंडल में 33, पटना सिटी अनुमंडल में 13, दानापुर अनुमंडल में 10, बाढ़ अनुमंडल में 7, मसौढ़ी अनुमंडल में 5 एवं पालीगंज अनुमंडल में 6 केंद्र बनाए गए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी पटना को संपूर्ण कार्य के वरीय प्रभार का दायित्व दिया गया है। उन्हें सभी कार्य ससमय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी पटना, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पटना , सभी पुलिस उपाधीक्षक पटना उक्त अवसर पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। जिलाधिकारी द्वारा उक्त अधिकारियों को स्वयं भ्रमणशील रहकर सतत निगरानी रखने तथा विधि व्यवस्था संधारित रखने का सख्त निर्देश दिया गया है। पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में भी परीक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया गतिमान है। परीक्षा को कदाचार मुक्त सहित शांति से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एहतियाती कदम उठाए गये है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.