ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

आईआईटी मद्रास ने इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम्स में अपनी पहली बीएस डिग्री के लिए आवेदन आमंत्रित किए

पटना। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जून, 2023 है फिज़िक्स और मैथमैटिक्स से कक्षा 12 (या समकक्ष) उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
शिक्षा एवं शोध में उत्कृष्टता के लिए मशहूर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नाॅलाॅजी मद्रास (आईआईटी मद्रास) हाल में लाॅन्च किए गए इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम्स में अपने पहले आॅफ-कैंपस बीएस डिग्री प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इलेक्ट्राॅनिक्स, एम्बेडेड प्रोग्रामिंग, डिजिटल सिस्टम्स, और कंट्रोल इंजीनियरिंग पर बल देते हुए यह प्रोग्राम विद्यार्थियों को सीखे गए इंजीनियरिंग सिद्धांतों और ज्ञान का उपयोग एप्लीकेशंस के लिए प्रणालियों और प्रक्रियाओं में सुधार लाने के लिए करने में समर्थ बनाएगा। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जून, 2023 है।
यह प्रोग्राम आईआईटी मद्रास का दूसरा बीएस डिग्री कार्यक्रम है, जो देश के सेमीकंडक्टर मिशन के अनुरूप है। उद्योग के नेतृत्वकर्ताओं के परामर्श से तैयार किया गया यह प्रोग्राम पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को सिद्धांतों की गहरी समझ और उद्योग के लिए उपयोगी कौशल प्राप्त होता, जिससे नौकरी के लिए उनकी उपयोगिता बढ़ेगी। इस प्रोग्राम में विद्यार्थियों को आईआईटी मद्रास की प्रयोगशाला में प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि उन्हें प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त होकर इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम्स के बारे में उनका ज्ञान बढ़ सके।
यह प्रोग्राम पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को इंडस्ट्री-रेडी कौशल मिलेगा ताकि वो आॅटोमोटिव, सेमीकंडक्टर और रक्षा उद्योगों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम डिज़ाईनर, एम्बेडेड सिस्टम डेवलपर, इलेक्ट्राॅनिक हार्डवेयर स्पेशलिस्ट, सिस्टम टेस्टिंग इंजीनियर, और इलेक्ट्राॅनिक्स रिसर्च इंजीनियर जैसे विभिन्न पदों पर काम कर सकें।
इस प्रोग्राम के महत्व और विभिन्न उद्योगों में बढ़ती मांग पर बल देते हुए प्रोफेसर वी कामकोटी, डायरेक्टर, आईआईटी मद्रास ने कहा, ‘‘हमें आईआईटी मद्रास में इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम्स प्रोग्राम में बीएस डिग्री लाॅन्च करने की खुशी है। हमारी यह नई पहल इस साल मार्च में शुरू हुई, जो इलेक्ट्राॅनिक्स की शिक्षा में क्रांति ला देगी। हमारी अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं और विस्तृत पाठ्यक्रम के साथ हम विद्यार्थियों को आॅटोमोटिव, सेमीकंडक्टर, रक्षा आदि क्षेत्रों के भविष्य को आकार देने में समर्थ बनाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है, और हम विद्यार्थियों को इस बेहतरीन प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।’’
यह प्रोग्राम पूरा कर लेने के बाद विद्यार्थियों को आईआईटी मद्रास से प्रतिष्ठित डिग्री मिलेगी, जो इलेक्ट्राॅनिक सिस्टम्स में उनकी विशेषज्ञता का प्रमाण होगी और विस्तृत करियर के मार्ग पर बढ़ने के लिए उन्हें आवश्यक योग्यता प्रदान करेगी। यह संस्थान अनेक एग्ज़िट विकल्प प्रदान कर रहा है, जिससे विद्यार्थी अपने कोर्स के विभिन्न चरणों में सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा प्राप्त करके इससे बाहर निकल सकेंगे। इसके अलावा, आईआईटी मद्रास इस प्रोग्राम के ग्रेजुएट्स के लिए प्लेसमेंट की सहायता भी प्रदान करेगा, ताकि वो सुगमता से उद्योग में प्रवेश कर सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.