ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

बाल श्रम सभ्य समाज के लिए कलंक : संजय कुमार झा

पटना। सीएमए आर्केड, जगत ट्रेड सेंटर, फ्रेजर रोड, पटना में संयुक्त रूप से प्रेम यूथ फाउंडेशन और एनजीओ हेल्पलाइन द्वारा विश्व बाल श्रम दिवस पर बाल श्रम के मुद्दों पर संगोष्ठी आयोजित की गई।

इस अवसर पर संगोष्ठी में उपस्थित एनजीओ हेल्पलाइन के निदेशक डॉ संजय कुमार झा ने बाल श्रम के ज्वलंत मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए एक साथ आने का एनजीओ से अनुरोध किया और कहा कि इस सहयोगी प्रयास का उद्देश्य उन कमजोर बच्चों की रक्षा करना और उन्हें सशक्त बनाना है जो शोषणकारी कार्य वातावरण में फंसे हुए हैं, उचित शिक्षा और शोषण से मुक्त बचपन के उनके अधिकार में बाधक हैं। उन्होंने ने कहा कि एनजीओ हेल्पलाइन एक समर्पित संगठन है जो एनजीओ को बाल श्रम से संबंधित योजना निर्माण कर , बाल श्रम के उन्मूलन और बाल अधिकारों के संरक्षण की दिशा में काम कर रहा है।

प्रेम यूथ फाउंडेशन के संस्थापक गांधीवादी प्रो प्रेम कुमार ने कहा कि फाऊंडेशन, एक गैर-लाभकारी संगठन है जो शिक्षा, कौशल विकास और सामुदायिक जुड़ाव के माध्यम से वंचित बच्चों और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रणालीगत बाधाओं को दूर करके, फाउंडेशन का उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है जहाँ हर बच्चे को फलने-फूलने के समान अवसर हों।
प्रो कुमार ने कहा बाल श्रम एक जटिल मुद्दा है जो गरीबी, शिक्षा की कमी और सामाजिक-सांस्कृतिक कारकों से गहराई से जुड़ा हुआ है। इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, संगठन व्यापक नीतियों की वकालत करेंगे जो बाल संरक्षण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच और गरीबी में रहने वाले परिवारों के लिए आर्थिक सहायता को प्राथमिकता दें। सरकार, नागरिक समाज और निजी क्षेत्र सहित प्रासंगिक हितधारकों के साथ साझेदारी को बढ़ावा देकर, उनका उद्देश्य बाल श्रम का मुकाबला करने और बच्चों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक सहयोगी ढांचा तैयार करना है।
प्रो कुमार ने बाल श्रम की वकालत, पुनर्वास और जागरूकता अभियानों के माध्यम से, संगठन शोषणकारी प्रथाओं को खत्म करने और बच्चों के बढ़ने और समृद्ध होने के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने का प्रयास करने पर बल दिया !

इस अवसर पर विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधि सहित सन्तोष कुमार झा , सोनू कुमार पटेल , अमृत राज , मनीषा कुमारी , इंशा उजमा , एमडी आसिफ , एमडी अमानुद्दीन , अमन कुमार आदि उपस्थित थे !

Leave A Reply

Your email address will not be published.