ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दुनिया में बढ़ेगा भारत का कद : डॉ लक्ष्मी नारायण

100 से ज्यादा वस्तुएं वापस करेगा अमेरिका

फतुहा। भाजपा मीडिया प्रभारी डॉक्टर लक्ष्मी नारायण सिंह पटेल ने भाजपा कार्यालय मां तारा उत्सव पैलेस गोविन्द पुर फतुहा में कार्यकर्ताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार अगले छ महीनों में अमेरिका से लगभग डेढ़ सौ भारतीय कलाकृतियां वापस लाएगी। जी -20 भारत की अध्यक्षता के अंतर्गत संस्कृति कार्य समूह की बैठक से पहले संवाददाता सम्मेलन में संबोधित करते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि भारत ने सभी देशों से 1970 की संधि पर व्यापक रूप से चर्चा की है।
‌उन्होंने कहा कि हम एक व्यापक सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन सभी जी-20 देशों को कम से कम इस संधि का हिस्सा बनाया जा सके और निश्चित रूप से भारत को इस प्रक्रिया से बड़ा लाभ होगा सांस्कृतिक संपत्ति के अवैध आयात, निर्यात और स्वामित्व के हस्तांतरण को रोकने के संबंध में 1970 की संधि के तहत सभी पक्षों से सांस्कृतिक संपत्तियों की अवैध तस्करी को रोकने का आग्रह किया जाता है।
मोहन ने कहा कि विपक्ष के तौर पर भी भारत अमेरिका जैसे देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि आपने हाल में प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा का संयुक्त देखा है तो इसमें भारत और अमेरिका के बीच एक सांस्कृतिक संपत्ति समझौते का उल्लेख किया गया है।
मोहन ने कहा कि हमें अगले तीन से छ महीनों में अमेरिका से लगभग डेढ़ सौ ऐसी कलाकृतियां मिलने की उम्मीद है ।उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सांस्कृतिक संपत्ति की वापसी का मुद्दा विपक्षी और जी 20 के माध्यम से जोर पकड़ रहा है। मोहन ने कहा कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पूरी प्रक्रिया को कैसे आगे बढ़ाया जाए।इस पर हमारे बीच कुछ आम सहमति बनेगी ,उन्होंने कहा कि भारत इस मामले में अन्य देशों के साथ ही विपक्षी बातचीत कर रहा है।
उन्होंने कहा कि हम ब्रिटेन को हमारे साथ इस तरह की समझ बनाने के लिए मनाने की बहुत कोशिश कर रहे हैं। हम अब फ्रांस इटली और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ भी इस बारे में बात करेंगे जहां हम उनके संग्रहालय में प्रदर्शित हुई कलाकृतियों को वापस लाने का प्रयास करेंगे जो वर्षों पहले भारत से ले गई है। अमेरिका द्वारा लौटाए जाने वाली डेढ़ सौ कलाकृतियों में न्यूर्याक मेट्रोपॉलिटन म्यूजिक ऑफ़ आर्ट (मेट) कि कुछ कलाकृतियां भी शामिल है। इसे अवसर पर शोभा देवी, अनामिका पाण्डेय,टीपू सिंह, लक्ष्मण साहू, रवि प्रकाश,राणा राजेंद्र पासवान आदि।

Leave A Reply

Your email address will not be published.