ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

शिवहर जिले के 5 पैक्स अध्यक्षों के यहां लग रहा ड्रायर मशीन

कहा, ड्रायर मशीन लगने से चावल की क्वालिटी होगी बेहतर रूप में उपलब्ध

शिवहर ।
जिले के चयनित 5 पैक्स अध्यक्षों के यहां नए आधुनिक मशीनरी ड्रायर मशीन से धूल से मुक्त वातावरण में स्वच्छ चावल बनाने को लेकर जिला सहकारिता पदाधिकारी सैयद मसरूक आलम के निर्देश पर रक्सौल के फॉर्मल इंजीनियरिंग वर्कर्स के डायरेक्टर मुजम्मिल आलम के द्वारा लगाने की प्रक्रिया जोरों पर है।
प्रभारी जिला सहकारिता पदाधिकारी सैयद मसरूक आलम ने बताया है कि छतौनी के पैक्स अध्यक्ष मोहन सिंह के द्वारा ड्रायर मशीन को शत प्रतिशत लगाया जा चुका है जबकि पिपराही के कुअमा पैक्स अध्यक्ष मंगल महतो के यहां ड्रायर मशीन लगाने को लेकर समान गिराया जा चुका है।
जबकि नयागांव पूर्वी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष कमोद कुमार कि यहां 85 फीसदी तथा नयागांव पश्चिमी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष राम प्रताप सिंह के यहां 70 फ़ीसदी काम हो चुका है। जबकि माधोपुर छाता पैक्स अध्यक्ष नवीन शाही के यहां आपसी विवाद को लेकर काम रुका पड़ा है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सैयद मसरूक आलम ने बताया है कि माधोपुर छाता के पैक्स अध्यक्ष नवीन शाही कि यहां अभी तक कार्य को गति नहीं दिया गया है जिसको लेकर संज्ञान लिया गया है।
गौरतलब हो कि ड्रायर मशीन धान सुखाने की मशीन शक्तिशाली मोटर से लैस होता है, जो काम की गति को बढ़ाता है। तथा धान सुखाने का शानदार मशीन है। धान ड्रायर मशीन से कच्चे धान भंडारण डिब्बे में संग्रहित किया जाता है।
धान को खाद ग्रेड स्टेनलेस स्टील भिगोने वाले टैंकों में ले जाया जाता है। टंकी से पानी निकाल दिया जाता है और गीला धान सुखाने के लिए तैयार हो जाता है ,फिर उबालना एक भाप वायलर द्वारा किया जाता है ,फिर उबले हुए धान को बेल्ट कन्वैक्टर के माध्यम से धान ड्रायर में ले जाया जाता है।
उबले हुए गीले धान को गर्म हवा का उपयोग करके एक खाद ग्रेड स्टेनलेस स्टील धान सुखाने की मशीन में सुखाया जाता है। ड्रायर के लिए ऊष्मा ऊर्जा एक हीट एक्सचेंजर का उपयोग करके उत्पन्न करती है। यह प्रत्यक्ष ताप विनियामक है। मैं आधुनिक मशीनरी और धूल से मुक्त वातावरण में स्वच्छ और संसाधित किया जाता है। और छटाई मशीनों के माध्यम से साफ किया जाता है। प्रभारी जिला सहकारिता पदाधिकारी सैयद मसरूक आलम ने बताया है कि आने वाले धान के सीजन में सभी जिले के छह ड्रायर मशीन काम करना प्रारंभ कर देगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.