ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

अमेरिका में कोरोना से बिगड़े हालात, फ्रांस में 232,200 नए मामले, महामारी की रफ्तार देख सहमे इटली और ब्रिटेन

वाशिंगटन। दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण हालात खराब होने लगे हैं। अमेरिका में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर तगड़ी मार पड़ी है तो ब्रिटेन, इटली और फ्रांस में बढ़ते मामलों ने सरकारों को हैरान कर दिया है। रूस में कोरोना संक्रमण के मामलों में थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन महामारी से मरने वालों का आंकड़ा अभी भी डरा रहा है। कोरोना ने नए साल के जश्‍न को फीका कर दिया है। दुनिया के तमाम मुल्‍कों में बड़ी संख्‍या में उड़ानें रद करनी पड़ी हैं। हालांकी दक्षिण अफ्रीका में हालात संभलने लगे हैं।

अमेरिका में बिगड़े हालात

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की बड़ी संख्‍या के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। देश भर के अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ है। आइसीयू में 78 प्रतिशत बेड भर चुके हैं। सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में बीते सात दिनों में 2,213,940 नए मामले आए हैं। अमेरिका में अब तक 53,795,407 संक्रमित मिल चुके हैं और महामारी से 820,355 मौतें हो चुकी हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक अकेले फ्लोरिडा में एक दिन में रिकार्ड 75,900 मामले आए हैं।

ब्रिटेन और इटली में हैरान कर रहे आंकड़े

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना के 1,89,846 नए मामले सामने आए जबकि 203 लोगों की मौत हो गई। वहीं इटली में शुक्रवार को कोरोना के रिकार्ड 144,243 मामले सामने आए जबकि महामारी से 155 लोगों की मौत हो गई। इटली में अब तक महामारी से 137,402 लोगों की मौत हुई है।

फ्रांस में 232,200 नए मामले

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि देशवासियों के लिए आने वाले कुछ हफ्ते मुश्किलों वाले हो सकते हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 232,200 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों के लिहाज से यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। फ्रांस पूरे यूरोप में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण महामारी का बड़ा केंद्र बन गया है।

रूस में एक दिन में 847 की मौत

रूस में संक्रमितों की संख्‍या में थोड़ी कमी जरूर आई है लेकिन महामारी से मरने वालों का आंकड़ा कम नहीं हो रहा है। रूस में एक दिन में 19,751 नए मामले सामने आए हैं जबकि महामारी से 847 लोगों की मौत हो गई है। रूस में अब तक 10,519,733 मामले सामने आए हैं।

बाकी मुल्‍कों का हाल

विश्व भर में साल के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के चलते 2,400 से ज्यादा उड़ानें रद हुईं। अकेले में अमेरिका में ही 1,100 से ज्यादा उड़ानें रद हुईं। दक्षिण अफ्रीका में महामारी की चौथी लहर के खत्म होने के संकेत मिले हैं। वहीं महामारी ने चीन में नए साल के जश्‍न को फीका कर दिया है। शंघाई सरकार ने हुआंगपु नदी पर वार्षिक लाइट शो सहित कार्यक्रम रद्द कर दिए जबकि बीजिंग में भी सार्वजनिक जश्न नहीं हुआ। तुर्की, ग्रीस और स्‍पेन में भी मामले एक बार बढ़ रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.