ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात करेगा रूस

मॉस्को । रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 1990 के दशक के बाद पहली बार ऐसा होगा, जब रूसी परमाणु हथियार देश से बाहर तैनात किए जाएंगे। पुतिन ने यूक्रेन युद्ध को लेकर पश्चिम के साथ बढ़ते तनाव के समय परमाणु हथियारों को बेलारूस में तैनात करने का फैसला किया है। पुतिन के इस फैसले पर अमेरिका ने सतर्क प्रतिक्रिया दी है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस और बेलारूस पिछले एक साल में इस सौदे को लेकर बातचीत कर रहे थे। हालांकि, अमेरिकी अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि रूस का अपने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल करने की योजना का अभी कोई संकेत नहीं है।
सामरिक परमाणु हथियार उन हथियारों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल युद्ध के मैदान में किसी विशिष्ट लाभ के लिए किया जाता है। इनमें किसी शहर को साफ करने या बड़े पैमाने पर जनहानि पहुंचाने वाली क्षमता नहीं होती है। सामरिक परमाणु हथियारों में स्ट्रैटजिक बॉम्बर से दागी जाने वाली परमाणु क्षमता से लैस क्रूज मिसाइलें शामिल होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पुतिन का यह फैसला काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि रूस को अब तक गर्व था कि अमेरिका के विपरीत उसने अपनी सीमाओं के बाहर परमाणु हथियार तैनात नहीं किए हैं।
पुतिन ने सरकारी टीवी पर बताया कि बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको लंबे समय से अपने देश में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसमें कुछ भी असमान्य नहीं है। सबसे पहले अमेरिका ऐसा दशकों से कर रहा है। उसने लंबे समय से अपने सहयोगी देशों के क्षेत्र में अपने सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात किया है। उन्होंने कहा कि हम सहमत हैं कि हम वही करेंगे जो कानून के अनुसार होगा। मैं अपने दायित्वों का उल्लंघन किए बिना जोर देता हूं कि परमाणु हथियारों के अप्रसार पर हमारे अंतरराष्ट्रीय दायित्व को कोई खतरा नहीं होगा।
बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको की नहीं आई कोई तत्काल प्रतिक्रिया
अभी बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको की ओर से कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं आई है। पुतिन ने यह नहीं बताया कि रूसी सामरिक परमाणु हथियारों को बेलारूस में कब तैनात किया जाएगा। बेलारूस की सीमा तीन नाटो देशों पोलैंड, लिथुआनिया और लातविया के साथ मिलती हैं। रूस और बेलारूस के बीच घनिष्ठ सैन्य संबंध हैं। पिछले साल बेलारूस ने रूस को यूक्रेन में सेना भेजने के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी। इस साल जनवरी में युद्ध के बावजूद दोनों देशों की सेनाओं ने साथा युद्धाभ्यास भी किया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.