ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

अंतरिक्ष का 5 साल चक्कर लगाने के बाद पृथ्वी पर गिरा एलन मस्‍क का रॉकेट शोले में बदला

मेक्सिको सिटी । अंतरिक्ष 5 साल तक चक्‍कर लगाने के बाद दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट अंतत: पृथ्‍वी पर गिर गया। मस्‍क का यह रॉकेट धरती के वातावरण में आते ही शोले में बदल गया। इस रॉकेट का मलबा लैटिन अमेरिकी देश मेक्सिको में गिरा। इस दौरान आकाश में उल्‍का पिंडों की बारिश जैसा नजारा देखने को मिला। इस रॉकेट के छोटे-छोटे टुकड़े मेक्सिको के काबो में गिरे। मस्‍क के रॉकेट फाल्‍कन 9 को मार्च 2017 में लॉन्‍च किया गया था। इसने इकोस्टार 23 मिशन को अंतरिक्ष में पहुंचाया था। उस साल स्‍पेसएक्‍स ने कुल 18 सैटलाइट लॉन्‍च किए थे। माना जा रहा है कि शनिवार को रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा मेक्सिको में गिरा है। इस रॉकेट के गिरने के दौरान ऐसा लग रहा था जैसे उल्‍कापिंड आकाश से बरस रहे हों।
रॉकेट का मलबा एक लंबी ट्रेन की तरह से आकाश में नजर आ रहा था, जिससे मलबा एक-एक करके अलग हो रहा था। इस नजारे को देखकर लोग हैरान हो गए। हालांकि, एक रॉकेट के विभिन्‍न स्‍टेज के लिए वापस धरती के वातावरण में प्रवेश करते समय जल उठना एक सामान्‍य बात है। विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह फाल्‍कन 9 रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा था, जिसे 5 साल पहले लॉन्‍च किया गया था। यह रॉकेट काबो के आकाश में करीब 1 मिनट तक जलते हुए दिखाई दिया। मस्‍क के रॉकेट ने जिस सैटलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था, उससे ब्राजील में इंटरनेट और दूरसंचार सेवाएं चलती हैं। यह उपग्रह अभी भी काम कर रहा है और अभी इसके एक दशक तक सेवा में बने रहने की उम्‍मीद है। एलन मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं। एलन मस्‍क की योजना कुल 42 हजार उपग्रहों को अंतरिक्ष में छोड़ने की है। इन उपग्रहों की मदद से एलन मस्‍क पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.