ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

भारत को मिला नया संसद भवन जानिये कैसे हैं अमेरिका आस्ट्रेलिया ब्रिटेन कनाडा और पाकिस्तान के संसद भवन

रविवार को भारत को एक नया संसद परिसर मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया है। यह भवन बहुत भव्‍य और सुंदर है। आधुनिकता के साथ परंपरा का भी समागम है। तकनीकों से सुसज्जित है। इसी बहाने आइये जानते हैं कि विश्‍व के कुछ अन्‍य देशों के संसद भवन कैसे हैं, कितने पुराने हैं, उनका क्‍या इतिहास है और उनकी क्‍या खासियत है।

भारत का नया संसद भवन

इस नए भवन में बैठने की क्षमता से तीन गुना अधिक है, जिसमें 888 सीटें हैं। राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित राज्यसभा में 348 सीटें हैं। लोकसभा हॉल 1,272 सीटों को समायोजित करने में सक्षम होगा। यह नया संसद भवन तकनीकों से लैस अत्याधुनिक, अत्याधुनिक कार्यालय शामिल हैं, जो उच्च सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। नया परिसर “प्लैटिनम-रेटेड ग्रीन बिल्डिंग” का दर्जा प्राप्‍त है। नए संसद भवन के डिजाइन के दूरदर्शी वास्तुकार बिमल पटेल को क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए 2019 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

द कैपिटल: संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका के संसद भवन को यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल, द कैपिटल या कैपिटल बिल्डिंग भी कहा जाता है। कैपिटल वेबसाइट के आर्किटेक्ट के अनुसार यूएस कैपिटल 175,170 वर्ग फुट या लगभग 4 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसका फर्श क्षेत्र लगभग 16-1/2 एकड़ है। इसकी लंबाई उत्तर से दक्षिण तक, 751 फुट 4 इंच है। सबसे बड़ी चौड़ाई 350 फीट है। इसकी ऊंचाई 288 फीट है। इमारत में लगभग 540 कमरे हैं और इसमें 658 खिड़कियां और लगभग 850 दरवाजे हैं।

पैलेस ऑफ़ वेस्टमिंस्टर: यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में हाउस ऑफ़ पार्लियामेंट को जिसे पैलेस ऑफ़ वेस्टमिंस्टर भी कहा जाता है। यह एक द्विसदनीय संसद की सीट है, जिसमें हाउस ऑफ़ कॉमन्स और हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स शामिल हैं। वेस्टमिंस्टर लंदन में टेम्स नदी के तट पर स्थित है। पैलेस में प्राचीन और आधुनिक इमारतों का मिश्रण है। वेस्टमिंस्टर के पैलेस में आठ एकड़ (3.24 हेक्टेयर) शामिल है। इसमें लगभग 1,100 कमरे, 100 सीढ़ियां और 4.8 किमी के गलियारे हैं। दक्षिणी छोर पर विक्टोरिया टॉवर से लेकर उत्तर में क्लॉक टॉवर तक इमारत लगभग 300 मीटर लंबी है। पैलेस में दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों के लिए राजकीय अपार्टमेंट भी हैं।

कैनबरा पार्लियामेंट हाउस: ऑस्ट्रेलिया

आस्‍ट्रेलिया का पार्लियामेंट हाउस वह इमारत है जहां ऑस्ट्रेलियाई संसद मिलती है। संसद भवन कैनबरा में कैपिटल हिल पर स्थित है। यह 1927 में बनाया गया था। यह केवल संसद के लिए एक अस्थायी घर था, जिसे 50 वर्षों तक उपयोग करने के लिए बनाया गया था। 1980 के दशक तक संसद भवन से बाहर निकल गई थी, जिसमें 3,000 लोग उस स्थान पर काम कर रहे थे। इसे मूल रूप से लगभग 300 लोगों के लिए जगह बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 329 प्रविष्टियों में से नए भवन के डिजाइन का चयन किया गया था। भवन का निर्माण 1980 में शुरू हुआ था और संसद भवन को 1988 में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा आधिकारिक तौर पर खोला गया था। इसे 1.1 बिलियन डॉलर की लागत से बनाया गया है।

कनाडा

कनाडा की संसद की वेबसाइट के अनुसार सरकार के लिए केंद्र टोरंटो और क्यूबेक के बीच बारी-बारी से तब तक चलता रहा जब तक रानी विक्टोरिया ने अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण ओटावा को नई राजधानी के रूप में नहीं चुना। 20 दिसंबर, 1859 को निर्माण शुरू होने के बाद से कनाडा की संसद की इमारतों ने ओटावा नदी पर ऊंची जमीन पर कब्जा कर लिया है।

पाकिस्तान

इस्लामाबाद में संसद भवन भवन का उद्घाटन 28 मई 1986 को हुआ था। इसे बनने में ठीक 11 साल लगे थे। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वास्तुकार एडवर्ड ड्यूरल स्टोन द्वारा डिजाइन किया गया था।

सीनेट ऑफ पाकिस्तान की वेबसाइट के मुताबिक, पांच मंजिला इमारत का कुल फ्लोर स्पेस करीब 598,000 वर्ग फीट है। भूतल में 176,889 वर्ग फुट का कवर क्षेत्र है और 450 नमाजियों को समायोजित करने के लिए रेस्तरां, बैंक, डिस्पेंसरी, पोस्ट और टेलीग्राफ कार्यालय, पीआईए आरक्षण कार्यालय और भूतल पर एक मस्जिद है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.