ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

देश भर के 240 प्रतिभागियों ने दिए आडिशन अंतिम चयन कार्यशाला 20 से 24 जून तक

भोपाल। मप्र नाट्य विद्यालय में सत्र 2023- 2024 में प्रवेश के लिए चयन प्रक्रिया जारी है। इस बीच रवींद्र भवन में 23 से 28 मई तक प्राथमिक चयन कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर से आए 240 युवा कलाकारों ने हिस्सा लेकर अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन चयन समिति के समक्ष किया। इनमें से करीब 80-90 उम्मीदवारों को फाइनल राउंड के लिए शार्टलिस्ट किया जाएगा। यह प्रक्रिया 30 मई तक पूरी होगी और अंतिम चयन कार्यशाला का आयोजन 20 से 24 जून तक भोपाल में ही किया जाएगा। स्कूल के निदेशक टीकम जोशी ने बताया कि इस वर्ष कुल 240 आवेदन आए थे, जिन्हें प्राथमिक चयन कार्यशाला में शामिल होने के लिए काल लेटर भेजे गए थे। सभी प्रतिभागियों ने आडिशन दिए हैं। उम्मीदवार पश्चिम बंगाल, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और उत्तराखंड से थे। नेपाल से भी कुछ प्रतिभागी आए थे। टीकम जोशी ने बताया कि हमने उम्मीदवारों के नाटकीय कौशल का परीक्षण तो किया ही साथ ही उनके यहां की संस्कृति, भाषा और लोक कलाओं के बारे में उनकी जागरूकता के स्तर को जाना है। उनसे रंगमंच के बुनियादी ज्ञान के बारे में पूछा गया और कुछ एक्ट कराए गए। निर्णायक मंडल में फिल्म व थियेटर कलाकार पूर्वा जोशी, रंगमंच कलाकार व निर्देशक प्रियंका शक्ति ठाकुर, एनएसडी के पूर्व छात्र संजय श्रीवास्तव व राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय, ग्वालियर के नाट्य विभाग के प्रमुख हिमांशु द्विवेदी शामिल थे।

अब अंतिम चयन कार्याशाला में चयन समिति में बदलाव होगा

पहली बार हो होगा दो वर्षीय डिप्लोमा- उल्लेखनीय है कि ड्रामा स्कूल में इस वर्ष से दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा इन ड्रामेटिक आर्ट पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसलिए स्कूल अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। नाट्य कला में दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा जुलाई के मध्य से शुरू होगा। डिग्री राजा मानसिंह तोमर कला विश्वविद्यालय, ग्वालियर द्वारा प्रदान की जाएगी और पाठ्यक्रम सामग्री मोटे तौर पर विश्वविद्यालय द्वारा संचालित एमए (रंगमंच) पाठ्यक्रम की तर्ज पर होगी। स्कूल में अब तक एक साल का डिप्लोमा कोर्स चला रहा था, जिसमें 26 सीटों पर देश भर के प्रतिभागियों को प्रवेश दिया जा रहा था। सीट संख्या अभी भी 26 ही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.