ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

वाहन पोर्टल का सर्वर धीमा होने से पंजीयन-फिटनेस अटक रहे जानकारी भी गलत दर्ज हो रही

भोपाल। पिछले 10 महीनों से परिवहन विभाग के आनलाइन कार्य राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के पोर्टल परिवहन सारथी और वाहन-चार पोर्टल से हो रहे हैं। एनआइसी के जरिए काम रफ्तार नहीं पकड़ सके है। वाहन-चार पर वाहनों की फिटनेस अटक रही है। वाहनों के पंजीयन कराने में डीलर से लेकर वाहन मालिकों के परेशान होना पड़ रहा है। आए दिन धीमी स्पीड और सर्वर डाउन होने की समस्या आ रही है तो कई बार वाहनों की फिटनेस में गड़बड़ी हो रही है। इतना ही नहीं, वाहनों की फिटनेस समाप्त होने की तिथि के कालम में गलत तारीख दर्ज हो रही है, जिससे वाहन मालिक नियमानुसार फिटनेस होने के बावजूद जांच में फंस जाते हैं। जब लोग शिकायत करने परिवहन विभाग के अधिकारियों के पास जाते हैं तो जवाब मिलता है कि एनआइसी में शिकायत कीजिए। भोपाल में एनआइसी का कोई अधिकारी वाहन मालिकों को नहीं मिलता है, जो उनकी शिकायत सुनकर निराकरण करें।

एक नजर में एक दिन में आरटीओ संबंधी कार्य

250 से 300 वाहनों के पंजीयन भोपाल में एक दिन में औसतन होते हैं।

10 हजार से अधिक प्रदेश के आरटीओ व डीटीओ में वाहनों के पंजीयन एक दिन में होते हैं।

40 से 60 वाहनों की फिटनेस एक भोपाल में एक दिन में होती है।

2000 औसतन प्रदेश भर में व्यवसायिक वाहनों की फिटनेस प्रदेश भर में होती हैं।

01 अगस्त 2022 से एनआइसी के पोर्टल परिवहन सारथी से ड्राइविंग लाइसेंस बनना शुरू हुए।

01 अगस्त-2022 से वाहनों के पंजीयन वाहन-चार पोर्टल से होने लगे।

03 महीने पहले वाहनों की फिटनेस वाहन-चार से होने लगी है।

इस तरह की दिक्कतें आ रहीं

-वाहनों की फिटनेस के लिए बीमा, परमिट अपलोड संबंधी।

-सर्वर ठीक से नहीं चलने से समय अधिक लग रहा।

-वाहनों के पंजीयन कराने संबंधी कागजात स्केन होने के बाद पोर्टल पर अपलोड नहीं हो रहे हैं।

-नई व्यवस्था होने से संबंधित कर्मचारियों द्वारा गलत जानकारी दर्ज करने।

-एक अगस्त से पहले विक्रय हुए वाहनों की जानकारी नहीं

छह महीने से आ रही परेशानी

भोपाल आटो मोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि एक अगस्त से एनआइसी के वाहन-चार पोर्टल पर वाहनों के पंजीयन होने लगे थे। छह महीने से यह दिक्कत हो रही है कि एक अगस्त से पहले विक्रय हुए कई वाहनों के नंबर दर्ज करने संबंधित जानकारी नहीं दिख रही है। उस समय छूटे कुछ कागजात अपलोड कराने जाते हैं तो जवाब मिलता है कि विंडो ओपन नहीं हो रही है। इस संबंधी जल्द ही जल्द एसोसिएशन के पदाधिकारी परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा से मिलेंगे।

दो वर्ष की जगह हो गई चार वर्ष की फिटनेस

भोपाल डीजल टैंपो सेवा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद गनी ने बताया कि ऐसे व्यवसायिक वाहन जिनकी आयु आठ या आठ वर्ष से कम है, उनको दो वर्ष की समयावधि की फिटनेस प्रमाण आरटीओ से जारी किया जाता है। वाहन क्रमांक-एमपी-04जेडई-9869 की फिटनेस दो वर्ष की जगह चार वर्ष की कर दी। जो पोर्टल पर दिख रही है। वहीं आठ वर्ष से अधिक आयु के वाहनों को एक वर्ष का प्रमाण पत्र दिया जाता है। वहीं पोर्टल पर आठ से पंद्रह दिन बाद भी फिटनेस प्रमाण की जानकारी दर्ज नहीं हो रही है। पहले प्रशिक्षण अच्छे से देना चाहिए, इसके बाद नई व्यवस्था करनी थी। भोपाल में एनआइसी का कोई अधिकारी व कर्मचारी नहीं है।

इनका कहना

नई व्यवस्था में समय लगता है। व्यवस्था बदलने से पहले वाहन डीलरों, परिवहन अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया था। पहले से काफी हद तक व्यवस्था में सुधार हुआ है। एनआइसी के अधिकारियों को समस्या से अवगत भी कराया है।

-अरविंद सक्सेना, अपर परिवहन आयुक्त

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.