ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

मध्य प्रदेश में इस कारण हो रही है गरज-चमक के साथ बारिश जानिये सोमवार का हाल

भोपाल। वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर चार मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। साथ ही हवा का रुख पश्चिमी बना हुआ है। अरब सागर से नमी मिलने के कारण प्रदेश में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं वर्षा हो रही है।

बादल छा जाने के कारण अधिकतम तापमान में भी विशेष बढ़ोतरी नहीं हो रही है। उधर रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उमरिया में नौ, नौगांव में सात मिलीमीटर वर्षा हुई। प्रदेश में सबसे अधिक 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान उमरिया में दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के बाद उत्तराखंड पर मौजूद है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे लगे तेलंगाना पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

अफगानिस्तान के आसपास एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि इन चार मौसम प्रणालियों के अलावा वर्तमान में हवा का रुख पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से अरब सागर से नमी मिल रही है।

नमी आने से प्रदेश में अधिकतर जिलों में बादल बने हुए हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ वर्षा भी हो रही है। सोमवार को भी दोपहर के बाद भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, उज्जैन, इंदौर, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है।

उधर सोमवार को अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने जा रहा है। सात जून को इस मौसम प्रणाली के कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके असर से दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होंगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.